कल रविवार को को करवा चौथ का त्योहार है. यह दिन पति-पत्नी के लिए बेहद खास होता है. इस दिन पति द्वारा अपनी पत्नी को गिफ्ट देने का भी चलन है. ऐसे में इस बार आप अपनी पत्नी को कुछ ऐसा गिफ्ट दें  सकते हैं जो उन्हें वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए. इस करवा चौथ आप अपनी पत्नी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग  बना सकते हैं.. इससे न सिर्फ आपकी वाइफ की लाइफ सिक्योर होगी बल्कि उन्हें वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता भी मिलेगी.

आमतौर पर महिलाएं अपने परिवार के भविष्य के लिए निवेश करती हैं, लेकिन कई बार वे अपने खुद के बारे और अपने हितों की सुरक्षा के बारे में भूल जाती हैं. ऐसे में इस करवा चौथ आप उन्हें बच्चे खास तोहफा दे सकते हैं. आइए ऐसे कुछ आइडिया को जानते हैं, जिनसे उन्हें मदद मिल सकती है.

हेल्थ इंश्योरेंस 

हेल्थ इंश्योरेंस के बेनफिट्स को तोहफे में देना सबसे बेहतर तोहफों में से एक हो सकता है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए, हेल्थ इंश्योरेंस सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है. इसे जल्दी लेने पर ज्यादा फायदे होंगे. बढ़ती उम्र के साथ ऐसे कवर, जो आपके मेडिकल और हेल्थकेयर के खर्चों को कवर करें, मददगार हैं. व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टर्म प्लान, पेंशन स्कीम्स, हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम्स, सीनियर सिटीजन स्कीम्स आदि में निवेश कर सकता है.

पत्नी के नाम कराएं FD या RD

इस करवा चौथ आप अपनी पत्नी के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में से अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं. इन दोनों में ही आपको लगभग सामान ब्याज मिलता है. FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटेड रिटर्न देते हैं. FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं.इन दोनों में ही आप जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं. ये दोनों ही निवेश किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए जा सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी पत्नी के लिए SIP या म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जारी करता है. ये कम जोखिम के साथ सबसे सुरक्षित निवेश है. यह फिजिकल गोल्ड से बेहतर है. सॉवरेन बॉन्ड होने की वजह से इसमें शुद्धता की गारंटी है. सरकार सोने के मूल्य पर 2.5 फीसदी सालाना का कूपन रेट देती है. SGB तीन साल के बाद लंबी अवधि में कैपिटल गेन भी देती है और मेच्योरिटी पर रिडीम करने पर टैक्स छूट भी मिलती है.

क्रेडिट कार्ड करें गिफ्ट

आप अपनी पत्नी की आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं. कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं. इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर पत्नी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट अपनी पत्नी की जरूरतों के आधार पर तय कर सकते हैं.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *