हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें सबसे अधिक मिलावट की जाती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं, लेकिन शुद्ध हल्दी खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं, मिलावटी हल्दी से नहीं. मिलावटी हल्दी खाना आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है.

आर्टिफिशियल कलर की मिलावट

हल्दी पाउडर में कई बार मेटानिल यलो नाम ​के केमिकल की मिलावट की जाती है. इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा रहता है. लीवर पर भी असर पड़ता है. एक अध्ययन के मुताबिक, हल्दी के उत्पादन के समय कई बार चमकीले पीले रंग के लेड युक्त यौगिक की मिलावट की जाती है. ये ‘क्रोमेट’ होता है.

ऐसे कर सकते हैं पहचान

हल्दी में आर्टिफिशियल कलर की मिलावट है या नहीं, इसकी पहचान के लिए FSSAI  ने तरीका बताया है. FSSAI ने ये वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है.

दो ग्लास पानी लें. दोनों में एक-एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें. 30 सेकेंड के बाद आप देखेंगे कि मिलावटी हल्दी ग्लास में नीचे बैठ जाएगी और पानी का रंग गहरा पीला हो जाएगा. वहीं शुद्ध हल्दी धीरे-धीरे नीचे की ओर जाती है और पानी का रंग सुनहला रहता है.

biology-by-tarun-sir

एक तरीका ये भी

इसके अलावा एक दूसरा तरीका है भी है. हल्दी पाउडर में कुछ बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड और इतनी ही पानी की बूदें डालकर देखें. अगर हल्दी का रंग बदल जाए और ये गुलाबी या बैंगनी रंग का होने लगे, तो ये मिलावट की पहचान है.

Source : Zee News

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *