कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा पर 19 नवंबर को गंगा स्नान होगा। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहा जाता है। कार्तिक पूर्णिमा का उत्सव पांच दिनों तक चलता है, यह प्रबोधिनी एकादशी के दिन से शुरू होता है और पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है। कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा 19 नवंबर शुक्रवार को कृत्तिका नक्षत्र, परिघ योग व वृष लग्न में इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण लग रहा है। यह चंद्रग्रहण खंडग्रस्तोदित चंद्रग्रहण होगा। ज्योतिषशास्त्र में ग्रहण को अशुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस चंद्रग्रहण का कोई विशेष धार्मिक महत्व नहीं होगा। वृष राशि और कृत्तिका नक्षत्र में होने से इस ग्रहण का ज्यादा प्रभाव इसी राशि और नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों पर पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रग्रहण में गंगा स्नान से अनंत फल की प्राप्ति होती है। इसीलिए ग्रहण के बाद गंगाजल से स्नान करें एवं घरों में गंगाजल का छिड़काव करें।

चंद्रग्रहण का समय

भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद के सदस्य ज्योतिषाचार्य राकेश झा ने पंचागों के हवाले से बताया कि इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण दोपहर 12.48 बजे से आरंभ होकर शाम 4.17 बजे खत्म हो जाएगा। ग्रहण का मध्य दोपहर बाद 2.33 बजे होगा। चंद्रग्रहण की अवधि करीब 3 घंटे 29 मिनट की है। चंद्रग्रहण में सफेद फूल और चंदन से चंद्रमा और भगवान शिव की आराधना करें। दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। गुरु को स्मरण करें। ग्रहण समाप्त होने पर स्नान कर लें। गंगाजल में ईत्र मिलाकर पूरे घर में छिड़काव करें, जिससे धनलक्ष्मी और सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

जहां दिखेगा ग्रहण उसका फलाफल भी वहीं

ग्रहण काल में परिस्थितियां ऐसी बनेगी कि जिस समय ग्रहण का स्पर्श और अंत समय रहेगा, उस समय भारत के आकाश में चंद्रमा दिखाई नहीं देता है। क्योंकि दोपहर का समय रहेगा। ज्योतिषशास्त्र में ऐसे ग्रहण को ग्रस्तोदित ग्रहण माना गया है। यह ग्रहण आॅस्ट्रेलिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, रूस और चीन में देखा जाएगा। ग्रहण जहां दिखाई पड़ता है, उसका फलाफल भी वहीं लगता है।

कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 18 नवंबर को गुरुवार की दोपहर 11.55 बजे

पूर्णिमा तिथि का समापन : 19 नवंबर को शुक्रवार की दोपहर 2.25 बजे।

Source : Dainik Bhaskar

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *