बिहार में इस बार कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की कमी से नहीं जूझना होगा। कोरोना की दूसरी लहर की तुलना में इस बार पटना में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ी है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने ऑक्सीजन सप्लाई यूनिट के प्रबंधक के साथ बैठक कर प्रत्येक यूनिट की क्षमता एवं आपूर्ति की जानकारी ली।

बताया गया कि इस बार ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ी है। सात प्लांट हैं, जिनकी क्षमता प्रतिदिन 9100 सिलेंडर ऑक्सीजन उत्पादन की है। दूसरी लहर में प्रतिदिन 6200 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा था। इस बार कोविड के इलाज के लिए 96 प्राइवेट हॉस्पिटल सूचीबद्ध है, जबकि पूर्व में 92 अस्पताल ही सूचीबद्ध थे। डीएम ने कोविड संक्रमण के नियंत्रण एवं बचाव के लिए विभिन्न कोषांग के अधिकारियों के साथ भी बैठक की आवश्यक निर्देश दिए।

ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट क्षमता प्रतिदिन

बंसी एयर गैस प्राइवेट लिमिटेड, फतुहा 2200 सिलेंडर

पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल गैस प्राइवेट लि, सबलपुर 2200 सिलेंडर

ऊषा एयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बाईपास, सिपारा 1800 सिलेंडर

गौरव एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड 800 सिलेंडर

ऑक्सी गैस प्रोडक्ट, फतुहा 800 सिलेंडर

फ्रोजन सेल इनफर्टिलिटी रिसर्च सेंटर, मरचा मिर्ची 800 सिलेंडर

गंगोत्री गैस, बिहटा 500 सिलेंडर

बिना मास्क 22 सौ लोगों पर जुर्माना, 7 दुकानें सील

दस धावा दल तथा 34 टीम द्वारा कोविड मानक का अनुपालन सुनिश्चित कराने और मास्क चेकिंग अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा। इस क्रम में मास्क नहीं पहनने वाले 2222 लोगों से 26 हजार 150 रुपये जुर्माना वसूला गया। वहीं 19 वाहन जब्त किए गए, जबकि सात दुकानें सील की गईं। मास्क चेकिंग में अब तक एक लाख 16 हजार 500 रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है। 48 दुकानों/ रेस्टोरेंट और 143 वाहनों की भी शुक्रवार को जांच की गई है।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

वाहनों की जांच में 10 लाख 15 हजार की वसूली की गई है। वाहन जांच में अब तक 18 लाख 47 हजार की वसूली की गई है। कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर पटना सदर में 3 तथा मसौढ़ी में 4 दुकानों को सील किया गया। पटना सदर में कल भी 15 दुकानों को सील किया गया था। इस प्रकार पटना सदर क्षेत्र में अब तक 18 दुकानों को सील किया गया है।

clat

15 हजार 136 किशोरों को दिया गया टीका

पटना में शुक्रवार को 15 18 वर्ष तक के कुल 15 हजार 136 किशोरों को कोरोना टीका दिया गया। अब तक कुल 65 हजार 413 किशोरों को टीकाकृत किया जा चुका है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अधिकरियों के साथ बैठक में कहा है कि जिन संस्थानों/ विद्यालयों में टीकाकरण की तिथि निर्धारित है, उनमें टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा। टीकाकरण एवं कार्यालय कार्य के लिए विद्यालय खुलेंगे। टीकाकरण के लिए निर्धारित संख्या में किशोर भी स्कूल आएंगे। टीकाकरण के लिए आने वाले किशोर आवागमन के लिए परिवहन के साधन का भी उपयोग कर सकेंगे।

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *