देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू है. कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा पाने के लिए लोग बढ़ चढ़ वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. इस बीच, टीकाकरण और शराब सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न बना हुआ है. क्या कोविड-19 की वैक्सीन लेने का मतलब है अल्कोहल का सेवन नहीं करना? क्या आपको कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने के बाद अल्कोहल से परहेज करना चाहिए?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया, “अल्कोहल से केवल इसलिए दूर रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपने वैक्सीन का पहला डोज लिया है. अल्कोहल खुद वैक्सीन को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ अप्रभावी नहीं बनाएगा.” अल्कोहल और वैक्सीन के सवाल पर मंत्रालय ने बताया, “जैसा कि विशेषज्ञों का कहना है इस बात के सबूत नहीं हैं कि अल्कोहल वैक्सीन के असर को खराब करता है.”

नियामक एजेंसियों की टीकाकरण और शराब पर क्या है राय?

न ही अमेरिकी संस्था सीडीसी और न ही सरकार या ब्रिटेन में पब्लिक हेल्थ इंग्लैंग ने खास तौर से आधिकारिक सलाह जारी की है कि क्या आप अपनी वैक्सीन की डोज के बाद, बीच में या पहले अल्कोहल पी सकते हैं. ब्रिटेन में स्वतंत्र नियामक संस्था मेडिसीन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्यूलेटरी एजेंसी ने कहा, “वर्तमान में इसके सबूत नहीं हैं कि अल्कोहल पीने से कोविड-19 वैक्सीन प्रभावकारिता के साथ हस्तक्षेप करती है. हम इस बारे में चिंतित होनेवाले को भी सलाह देंगे कि अपने स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें.”

टीकाकरण के अनुभव से उत्पन्न होने वाले साक्ष्य क्या दिखाते हैं?

ब्लूमबर्ग द्वारा एकत्रित किए गए डेटा के मुताबिक, 31 मार्च तक 141 देशों में कई कोविड-19 वैक्सीन का 574 मिलियन से ज्यादा डोज लोगों को लगाया जा चुका है. अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन का 148 मिलियन का डोज दिया गया, और आबादी के 23 फीसद को कवर कर लिया गया. ब्रिटेन में 35 मिलियन खुराक लोगों ने इस्तेमाल कर लिया है यानी करीब 26 फीसद आबादी को कवर दिया जा चुका. जहां तक भारत की बात है, तो यहां 62 मिलियन कोविड-19 वैक्सीन का डोज इस्तेमाल किया जा चुका है. इतनी बड़ी संख्या में से अब तक अल्कोलह सेवन के नतीजे में वैक्सीन के असर की गिरावट की कोई रिपोर्ट नहीं रही. दुनिया भर के डॉक्टर बड़ी संख्या में सहमत हैं कि अल्कोहल एंटीबॉडीज के निर्माण में बाधा नहीं डालता है।

Input: abp

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *