यदि आप एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आप हर वक्त किसी ना किसी खतरे में रहते हैं. जरूरी नहीं कि अच्छा या महंगा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग इस खतरे से दूर रहें. ऐसी बहुत सारी ऐप्स हैं जो आपको हमेशा निशाने पर रखती हैं और आपकी जेब से पैसा निकालने की क्षमता भी. आप कोई भी ईमेल प्राप्त करते हैं या कोई टेक्स्ट मैसेज आपके पास आता है या फिर आप कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो इसमें खतरा हो सकता है. कई बार तो खतरा ऐसा होता है कि आपको पता भी नहीं चलता और यह ऐप्स आपको चूना लगा देती हैं. हालांकि गूगल और एप्पल की तमाम कोशिशों के भी आए दिन हम देखते हैं कि कोई ना कोई रिपोर्ट ऐसी आ ही जाती है, जो हमें संभावित खतरे के बारे में आगाह करती है.

Avast की चौंकाने वाली रिपोर्ट

साइबरसिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी अवास्ट (Avast) ने हाल ही में आई एक रिपोर्ट लोगों को चेता रही है. पिछले कुछ हफ्तों में अल्टिमा एसएमएस (UltimaSMS) नामक स्कैम पर काम कर रही थी. कंपनी ने पाया कि 151 ऐप्स ऐसी हैं, जो प्रीमियम SMS स्कैम कैंपेन का हिस्सा है. कंपनी ने यह भी देखा कि यह ऐप्स अपने आप को एक उपयोगी टूल के तौर पर पेश करती हैं, जैसे की फोटो एडिटर, गेम्स के लिए कैमरा फिल्टर या क्यू आर कोड (QR Code) स्कैनर इत्यादि. इनका मकसद यूजर को महंगी SMS सर्विस के लिए साइन अप कराना होता है. और यह सब पलक झपक ने जितने समय में हो जाता है. जब तक कि आप समझ पाते हैं तब तक आपका पैसा जा चुका होता है.

यदि आपने कोई अल्टिमा एसएमएस (UltimaSMS) ऐप इंस्टॉल की, तो ये ऐप उसी समय आपके फोन की लोकेशन, आईएमईआई (IMEI) और फोन नंबर पढ़ती है, ताकि ये पता लगाया जा सके कि आप किस देश से हैं और आपकी भाषा क्या है. जब आप यह ऐप खोलेंगे तो आपको स्क्रीन पर अपनी ही भाषा में एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको अपना फोन नंबर या ईमेल एड्रेस डालने के लिए कहा जाएगा.
जैसे ही आप अपनी जानकारी सबमिट करेंगे तो यह आपको प्रीमियम एसएमएस सर्विस के लिए साइन अप कर लेगी, जिसकी कीमत लगभग $40 प्रति महीना होगी. इसके आगे आपको सब्सक्रिप्शन के कई और ऑप्शन दिए जाएंगे या फिर ऐप काम करना बंद कर देगी. इसके बाद स्कैन सर्विस की तरफ से हर महीने या फिर हर हफ्ते आपसे शुल्क वसूल किया जाएगा.

इस तरह की ऐप्स इस समय कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी हैं. यह ऐप्स किसी को भी लूटने की क्षमता रखती हैं. जब आप कोई भी ऐप इंस्टॉल करते हैं तब आप अपने फोन पर कितना ध्यान रखते हैं? शायद बहुत कम. लेकिन आपको इस तरह की ऐप से बच कर रहना चाहिए.

बड़े प्लेटफॉर्म्स पर चलते हैं विज्ञापन

इस तरह के स्कैम्स का धंधा कितना बड़ा है यह आप इस बात से समझ सकते हैं कि इन ऐप्स के विज्ञापन बड़े-बड़े प्लेटफार्म पर चलते हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक व अन्य कई प्लेटफॉर्म्स पर इनके विज्ञापन देखे जा सकते हैं. हालांकि मीडिया नेटवर्क इस तरह के स्कैम्स को नहीं पकड़ सकते, लेकिन आपको कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले जरूर देख-परख लेना चाहिए.

गूगल प्ले स्टोर से हटाई गई ऐप्स

यदि आप यह सोच रहे हैं कि कौन सी ऐप को देखें और कौन सी को नहीं तो यह चिंता सिर्फ आपकी ही नहीं है आपके साथ हजारों लाखों लोग इसी चिंताओं से परेशान हैं. हम यहां आपको कुछ मोस्ट कॉमन फेक एंड्राइड ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लोग ज्यादातर इंस्टॉल करते हैं-

Ultima Keyboard 3D Pro

VideoMixer Editor Pro

FX Animate Editor Pro

Battery Animation Charge 2021

Dynamic HD & 4K Wallpapers

RGB Neon HD Keyboard Background

AppLock X FREE

NewVision Camera

Ultra Camera HD

Wi-Fi Password Unlock

Wi-Fi Around: All Wi-Fi and Hotspots Unlock

Colorful Call Screen & Phone Flash

Waterdrinker Reminder

GT Sports Racing Online

Magic Fonts and Keyboard 2021

All Language Photo and Voice Translator Al

Crime City: Revenge

Reface Ultra

Projector HD/AR Video Editor

LivePhoto Animator

Ludo Masterpiece Online

Mobile Scanner Pro: PDF Scanner App, Scan to PDF

Magic Mix Cut – Super Video Editor

Future Scanner FREE 2021

Pro Video Downloader 2021

Football Masters 2021

New Body Shape Editor

Call Voice Recording 2.0

Pro Tuber Ad Blocker for Video

Fitness Ultimate 2021

Wallpaper XYZ Pro

यदि आप पूरी लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं – Full list of UltimaSMS Scam

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *