फाइजर और बायोएनटेक कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर के तमाम देशों में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. इस बीच, बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जारी चिंता भी जल्द खत्म होती दिख रही है. फाइजर और बायोएनटेक ने सोमवार को ऐलान किया है कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन का 5 से 11 साल के बच्चों पर काफी मजबूत असर देखा गया है. कहा गया है कि दुष्प्रभाव आम तौर पर 16 से 25 साल की उम्र के प्रतिभागियों में देखे गए लोगों की तुलना में थे.

फाइजर और बायोएनटेक का कहना है कि वैक्सीन के दूसरे-तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में 5-11 साल के बच्चों में इम्यून रिस्पॉन्स देखा गया, जो पहले 16 से 25 साल के लोगों में देखे गए रिस्पॉन्स से मेल खाता है. कंपनी ने कहा कि छोटे बच्चों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में समझाना कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे में वैक्सीन की जरूरत बढ़ जाती है.

कंपनी ने कहा कि परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि उनका कोरोनावायरस वैक्सीन सुरक्षित था और पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न हुई, यह कहते हुए कि वे जल्द ही नियामक अनुमोदन की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि टीका 12 साल से अधिक उम्र के लोगों की तुलना में कम खुराक पर दिया जाएगा.

अमेरिकी दिग्गज फाइजर और उसके जर्मन साथी ने एक संयुक्त बयान में कहा कि 5 से 11 साल की उम्र के प्रतिभागियों में टीका सुरक्षित था और अच्छी तरह से सहन किया गया था. साथ ही एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को मजबूत करने के लिए दिखाया गया था. ऐसे में अब वे यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में जितनी जल्दी हो सके नियामक निकायों को अपना डेटा जमा करने की योजना बना रहे हैं. परीक्षण के परिणाम 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अपनी तरह के पहले हैं.

कंपनी की वैक्सीन को 12 साल की उम्र तक के 2268 बच्चों पर इस्तेमाल करने के लिए अमेरिका समेत कई देशों में इजाजत मिल चुकी है. इसे पहले 16 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों में इस्तेमाल करने की इजाजत थी. वहीं, 5-11 साल के बच्चों को ट्रायल में वैक्सीन की 10 माइक्रोग्राम की 2 खुराकें दी गईं. अभी इसका ट्रायल 2-5 और 6 महीने से दो साल की उम्र के बच्चों पर भी किया जाना है.

उल्लेखनीय है कि फाइजर और मॉडर्न दोनों जैब्स पहले से ही दुनिया भर के देशों में 12 साल से अधिक उम्र के किशोरों और वयस्कों को दिए जा रहे हैं. हालांकि, बच्चों को गंभीर कोविड के जोखिम में कम माना जाता है. लेकिन, चिंता जाहिर की जा रही हैं कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण अधिक गंभीर मामलों को जन्म दे सकता है. फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि हम इस युवा आबादी के लिए टीके द्वारा वहन की जाने वाली सुरक्षा का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं. यह देखते हुए कि जुलाई से कोविड-19 के बाल चिकित्सा मामलों में अमेरिका में लगभग 240 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *