बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 66वीं और 67वीं परीक्षा को लेकर दो बड़े बदलाव किए हैं। 66वीं परीक्षा में 2 पद कम किए गए हैं, जबकि 67वीं परीक्षा में 4 सीटों को बढ़ाया गया है। 66वीं परीक्षा में ईख पदाधिकारी के दो पदों को आयोग ने घटाए हैं। 67वीं परीक्षा में गृह विभाग के चार पदों को जोड़ा गया है। इस बारे में BPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 67वीं में पांचवीं बार पदों की संख्या बढ़ाई गई है।

ये चार पद बढ़े

67वीं परीक्षा में प्रोबेशन पदाधिकारी, कारा के चार पदों को जोड़ा गया है। इसके बाद 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में रिक्तियों की संख्या बढ़कर 798 में हो गई है। इसी तरह 66वीं में ईख पदाधिकारी के दो पदों को घटाने के बाद अब 66वीं से 689 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

जनवरी के पहले हफ्ते में आ सकता है 66वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट

66वीं मुख्य परीक्षा हो चुकी है। अभ्यर्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। 66वीं मुख्य परीक्षा का परिणाम 2022 के जनवरी के पहले हफ्ते में आयोग दे सकता है। इससे जुड़ी मुख्य परीक्षा का आयोजन 29 जुलाई से 31 जुलाई 2021 तक किया गया था।

सीटें बढ़ने से PT में ज्यादा होंगे पास

बता दें कि 67वीं PT के लिए पहले 555 सीट के लिए वैकेंसी थी, जिसे बढ़ाकर 726 किया गया था। इसके बाद 68 सीटें और बढ़ाकर 794 कर दिया गया। अब चार सीटें और बढ़ाने से सीटों की संख्या 798 हो गई है। बीपीएससी ने PT के लिए नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। BPSC PT परीक्षा में इतनी अधिक संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं कि आयोग ने पहले 16 दिसंबर की तिथि दी और उसे रद्द कर 23 जनवरी 2022 किया गया, फिर उसे भी 7 दिसंबर को रद्द कर दिया गया था।

साढ़े 6 लाख अभ्यर्थियों ने 67वीं PT के दिया आवेदन

जानकारी दी गई थी कि करीब साढ़े 6 लाख अभ्यर्थियों ने BPSC 67वीं PT के लिए आवेदन किया है। अनुमान से काफी आवेदन आने की वजह से आयोग को परीक्षा की तिथि रद्द करनी पड़ी थी। अभ्यर्थियों को नई तिथि का इंतजार है। जाहिर है कि सीटों के बढ़ने से प्रारंभिक परीक्षा में पहले से ज्यादा अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा।

Source : Dainik Bhaskar

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *