मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में उपस्थित स्वास्थ विभाग के जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों, बीएचएम ,बी सी एम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सरकार की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन करने की दिशा में पूरी गंभीरता ,ईमानदारी एवं पारदर्शिता बरतें ताकि आम आदमी को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं मुहैया हो सके और उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कार्य में कोताही और लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी।सभी अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो। अनुपस्थिति पर जिम्मेदारी तय करने में गुरेज नहीं किया जाएगा।

उन्होंने निर्देश दिया कि कम से कम  75% महिलाओं का  ए एन सी में रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें।कहा कि 95% महिलाओं  का एएनसी के दौरान हिमोग्लोबिन की जांच की जाय। मातृ मृत्य की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि मातृ मृत्यु का रिपोर्ट प्रति माह जिला को भेजना सुनिश्चित की जाय। मातृ मृत्यु की समीक्षा प्रत्येक माह  हर स्तर पर कराया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आरोग्य दिवस का  प्रखंड स्तर से पर्यवेक्षण सुनिश्चित करें। कहा कि प्रति माह बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के  द्वारा कम से कम पांच का पर्यवेक्षण किया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि नए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को वितीय /बजट संबंधित प्रशिक्षण कराना सुनिश्चित करें। शहरी क्षेत्र में  आशा के खाली पड़े 22 पदों के लिए  नियमानुसार चयन की जाए एवं इसके लिए नगर आयुक्त के साथ बैठक करना सुनिश्चित किया जाए।बताया गया कि शहरी क्षेत्र में 50 पद के विरुद्ध 28 का चयन किया गया है। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं के बकाए के भुगतान करने की दिशा में सख्त निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा की आशा कार्यकर्ताओं का भुगतान हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बकमजोर नवजात शिशु की पहचान करने हेतु आशा के द्वारा नियमित रूप से गृह भ्रमण की जाए तथा ध्यान रहे कि सभी पीएचसी में कम से कम 10% कमजोर नवजात शिशु की पहचान हो।

निर्देश दिया कि प्रसव कक्ष में कार्यरत एएनएम के लिए परिवार नियोजन से संबंधित प्रशिक्षण आयोजित की जाए।  एपीएचसी में नियुक्त चिकित्सक ससमय एपीएचसी को खुलवाना सुनिश्चित करें।एनीमिया मुक्त भारत के सभी कार्यों को सुचारु रुप से प्रारंभ करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हए कार्य करें।

बैठक में कोविड-19 जांच की रफ्तार को और बढ़ाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। निर्देश दिया कि प्रतिदिन 8 से 9 हजार का टारगेट को प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए  साथ ही टीकाकरण की गति में और वृद्धि करने की आवश्यकता है। विशेषकर दूसरे डोज के लिए स्पेशल ड्राइव चलाना सुनिश्चित करें।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ,एसीएमओ, डीपीआरओ कमल सिंह ,जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एके पांडे, डी पी एम -बी पी वर्मा, डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधि डॉ आनंद गौतम ,केयर के जिला स्तरीय प्रतिनिधि सौरभ तिवारी, यूनिसेफ के जिला स्तरीय प्रतिनिधि राजेश कुमार के साथ सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम और बीसीएम उपस्थित थे।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *