2 अक्टूबर को एक तरफ जहां देशभर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मनाई जा रही है, वहीं सोशल मीडिया पर ‘गोडसे जिंदाबाद’ भी ट्रेंड कर रहा है. इस सोशल मीडिया ट्रेंड पर बीजेपी नेता वरुण गांधी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. वरुण गांधी ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि गांधी जयंती के मौके पर ‘गोडसे जिंदाबाद’ का नारा ट्रेंड कराने वाले लोग, देश को शर्मिंदा कर रहे हैं. उन्होंने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत आध्यात्मिक रूप से हमेशा से मजबूत रहा है, लेकिन यह गांधी ही थे जिन्होंने इसके जरिए हमें नैतिक रूप से और सशक्त बनाया. आज यह हमारी सबसे बड़ी वैश्विक पहचान है. लेकिन कुछ लोग ऐसे महात्मा की जयंती के दिन ‘गोडसे जिंदाबाद’ का नारा लगाकर देश को शर्मिंदा कर रहे हैं.

mahatma gandhi jayanti, nathuram godse, twitter trend, varun gandhi bayan, महात्मा गांधी जयंती, नाथूराम गोडसे, ट्विटर ट्रेंड

वरुण गांधी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘भारत हमेशा आध्यात्मिक सुपरपावर रहा लेकिन वह महात्मा गांधी ही थे. जो लोग ‘गोडसे ज़िंदाबाद’ जैसे ट्वीट कर रहे हैं, वो गैर​ ज़िम्मेदार ढंग से देश को बदनाम ही कर रहे हैं.’ हालांकि वरुण ने यह लिखते हुए किसी हैशटैग का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन उनके इस ट्वीट को ढाई घंटे में करीब ढाई हज़ार बार रीट्वीट किया गया.

गांधी जयंती पर इस तरह के ट्रेंड को लेकर इंटरनेट यूजर्स ने टि्वटर पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है. कई लोगों ने इसे शर्मनाक करार दिया है और टि्वटर से ऐसे हैशटैग न चलाने की अपील की है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स के सवाल पर टि्वटर की ओर से कहा गया है कि इस तरह का हैशटैग ट्रेंड करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. टि्वटर ने कहा कि इंटरनेट पर यूजर्स की व्यक्तिगत रुचि क्या है, वे कहां रहते हैं या सोशल मीडिया पर किस विचारधारा के लोगों को फॉलो करते हैं, इन सभी कारणों के आधार पर ही ऐसे हैशटैग ट्रेंडिंग-सर्च में आते हैं. बहरहाल, बीजेपी नेता वरुण गांधी की आपत्ति उठाने के बाद भी ‘गोडसे जिंदाबाद’ टॉप-ट्रेंड में बना हुआ है.

यह भी गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्र सरकार के कई मंत्रियों ने दिल्ली स्थित राजघाट पहुंचकर शनिवार सुबह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और सभी प्रमुख नेताओं ने सोशल मीडिया पर भी महात्मा के सम्मान में पोस्ट किए.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *