भारतीय डाक सेवा ने बिहार पोस्टल सर्कल जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीख बढ़ाने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. उम्मीदवार अब बिहार जीडीएस भर्ती 2021 के लिए 29 मई तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि पहले आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 मई थी. बिहार पोस्टल सर्कल रिक्रूटमेंट, ब्रांच पोस्टमास्टर असिस्टेंट, ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पद के लिए होनी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट appost.inपर आवेदन कर सकते हैं.

ग्रामीण डाक सेवक के कुल 1940 पदों पर भर्ती होनी है

बता दें कि बिहार में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 1940 पदों पर भर्ती होनी है. इनमें जनरल कैटेगिरी के 903, ईडब्ल्यूएस के 146, ओबीसी के 510, एससी के 294, एसटी के 45 और दिव्यांग कैटेगरी के 42 पद हैं. ये भर्ती बिहार के विभिन्न जिलों बेगूसराय, भागलपुर, कटिहार मुंगेर, नालंदा, नवादा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, औरंगाबाद, पटना, गया, भोजपुर, पटना साहिब, रोहतास वैशाली, सीवान, सीतामढ़ी, आदि के लिए होंगी.
उम्मीदवार बिहार डाक भर्ती 2021 के लिए भारत पोस्ट की दी गई वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन-जीडीएस पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स हाईस्कूल पास होने चाहिए. उनके पास हाईस्कूल में मैथ और इंग्लिश सब्जेक्ट जरूर होना चाहिए. उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए,
आयु सीमा – आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन पत्र के साथ 100 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. आवेदन शुल्क ई-चालान या नजदीकी हेड पोस्ट ऑफिस के जरिए जमा किया जा सकता है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

Source : ABP News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *