नई दिल्ली : ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) हर इंसान की समस्या होती है, ये समस्या मानों आम हो गई है। लोग इस समस्या से छुटाकार पाने के लिए तमाम नुस्के अपना रहे है। लेकिन लोग उन नुस्कों सेल बिल्कुल संतुष्ट नजर नहीं आ रहे है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्को के बारें में बताने जा रहे है जिसको अपना ने के बाद आपकी शिकायत दूर हो सकती है। जिन लोगों को ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल होता है उन्हें जामुन (Berries) का सेवन करने की सलहा दी जाती है। डायबिटी के लिए जामुन (Berries For Diabetics) सबसे अच्छा ऑप्शन है।

Image result for jamun

क्यों असरदार हैं जामुन?

जामुन में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो इसे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कारगर बनाते साथ ही जामुन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम, आयरन, विटामिन और फाइबर पाया जाए जाने से यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कैंसर जैसे रोगों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जामुन में ग्लूकोज (Glucose) और फ्रक्टोज भी पाया जाता है। आयुर्वेद में जामुन को औषधी (Medicine) के रूप में माना गया है। जामुन के पत्ते, फल, छिलका और गुठलियां तक कई रोगों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं।

Image result for jamun

जामुन डायबिटीज के लिए फायदेमंद

अगर डायबिटिज से पीड़ित आदमी जामुन को डाइट में शामिल करता है वह अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। न सिर्फ जामुन का फल बल्कि जामुन के बीज भी डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जामुन के बीज में एल्कलॉइड होते हैं, यह रसायन शुगर को स्टॉर्च में बदलने से रोकते हैं और इसलिए यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

जामुन बॉडी डिटॉक्स का करता है काम

लगातार जंग फूड्स खाने से हमारे शरीर में गंदगी जमा हो जाती है, जिससे हजारों बीमारी हमारें शरीर में आ जाती है। जामुन का सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है। जामुन के बीज में फ्लेवोनोइडनामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो न केवल शरीर डिटॉक्स करता बल्कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह कई बीमारियों से भी दूर रख सकता है।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *