प्रसिद्ध पटकथा लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक लेख लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि हिंदू दुनिया में सबसे “सभ्य” और “सहिष्णु” बहुसंख्यक हैं। तालिबान को दक्षिणपंथी समूहों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के साथ तुलना करने के बाद, जावेद अख्तर को सामना की आलोचना झेलनी पड़ी थी। उसके बाद उन्होंने यह लेख लिखा है।

biology-by-tarun-sir

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के एक बयान के संदर्भ में जावेद अख्तर ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) का नाम लिए बिना कहा कि सीएम उद्धव ठाकरे के सबसे बुरे आलोचक भी उन पर किसी भी भेदभाव या अन्याय का आरोप नहीं लगा सकते। आपको बता दें कि फडणवीश ने कहा था कि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की यात्रा के बाद दिवंगत शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के अस्थायी स्मारक की शुद्धिकरण शिवसेना की “तालिबानी मानसिकता” को दर्शाता है।

पूर्व संसद सदस्य ने 3 सितंबर को एक समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, “जैसे तालिबान एक इस्लामिक स्टेट चाहता है, वैसे ही जो हिंदू राष्ट्र चाहते हैं, वे एक ही मानसिकता के हैं। चाहे मुसलमान हों, ईसाई हों, यहूदी हों या फिर हिंदू।” उन्होंने कहा था, “बेशक, तालिबान बर्बर है और उनकी हरकतें निंदनीय हैं, लेकिन आरएसएस, विहिप और बजरंग दल का समर्थन करने वाले भी वही हैं।”

6 सितंबर को सामना ने एक संपादकीय प्रकाशित किया था जिसमें उन्होंने जावेद अख्तर की आलोचना करते हुए कहा था कि आरएसएस-विहिप को तालिबान से जोड़ना हिंदू संस्कृति का अपमान करने जैसा है। सामना में अख्तर ने कहा है कि उनके साक्षात्कार के बाद उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। यह लेख सभी को जवाब देने का एक तरीका था।

उन्होंने कहा, “हाल ही में मैंने एक साक्षात्कार में कहा था कि हिंदू पूरी दुनिया में सबसे सभ्य और सहिष्णु बहुसंख्यक हैं। मैंने भी कई बार कहा है कि भारत कभी अफगानिस्तान नहीं बन सकता, क्योंकि भारतीय स्वाभाविक रूप से कट्टरपंथी नहीं हैं। उदार होना और संतुलित रुख अपनाना डीएनए में है।’

हालांकि, वह तालिबान और दक्षिणपंथी मानसिकता के बीच समानता पर अपने बयान पर कायम रहे। जावेद अख्तर ने कहा कि तालिबान ने एक इस्लामिक राज्य की स्थापना की, जबकि हिंदू दक्षिणपंथी एक हिंदू राष्ट्र बनाने का इरादा रखते हैं। इसके अलावा, तालिबान की तरह, दक्षिणपंथी महिलाओं की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं तालिबान मानसिकता और दक्षिणपंथी विचारधारा के बीच बहुत समानताएं देखता हूं। इसने लोगों को नाराज किया है। वास्तविकता यह है कि वास्तव में कई समानताएं हैं। तालिबान एक इस्लामिक सरकार बना रहे हैं। हिंदू दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्र चाहते हैं। तालिबान महिलाओं के अधिकारों पर अंकुश लगाना चाहता है। हिंदू दक्षिणपंथी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें महिलाओं और लड़कियों की स्वतंत्रता पसंद नहीं है। उत्तर प्रदेश से लेकर कर्नाटक और गुजरात तक, एक रेस्तरां या बगीचे या किसी सार्वजनिक स्थान पर एक साथ बैठने के लिए युवक-युवतियों को बेरहमी से पीटा गया है।”

फडणवीस पर अप्रत्यक्ष रूप से तंज कसते हुए, जावेद अख्तर ने कहा, “मैं उन तीन पार्टियों में से किसी का भी सदस्य नहीं हूं जो सरकार एक गठबंधन में उद्धव ठाकरे के सक्षम नेतृत्व के तहत महाराष्ट्र में बहुत अच्छी तरह से शासन कर रही हैं। आज, महाराष्ट्र में उनकी लोकप्रियता बंगाल में ममता बनर्जी और तमिलनाडु में एमके स्टालिन के समान है। उनके सबसे बड़े आलोचक भी उन पर किसी भेदभाव या अन्याय का आरोप नहीं लगा सकते। कोई कैसे और क्यों उद्धव ठाकरे की सरकार को ‘तालिबानी’ कह सकता है, यह मेरी समझ से परे है।”

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *