मुज़फ़्फ़रपुर । पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही मानसून की बारिश ने नदियों के जलस्तर को बढ़ा दिया है। नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि के बाद जिले में बाढ़ के संभावित खतरे के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरु कर दी गई है।

सबसे पहले कटरा पहुंचे बाढ़ पूर्व तैयारी के मद्देनजर डीएम ने आपदा प्रबंधन प्रभारी एवं जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के साथ सुरक्षा तंटबंध का निरीक्षण किया।गुरुवार को जिलाधिकारी प्रणव कुमार कटरा और गायघाट प्रखंड में बागमती नदी के तटबंधों निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही साथ जिलाधिकारी ने प्रखंड मुख्यालय सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की।

बैठक के बाद जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में बाढ़ के संभावित खतरों से निपटने को लेकर कई मद्दों पर विचार-विर्मश किया गया। जिनमें कमजोर तटबंध, बरसात में गांव में आवागमन के साधन समेत कई मामले थे। तटबंधों के मरम्मत करने का निर्देश दिया गया है। पैदल भ्रमण कर बांध की स्थिति का जायजा लिया और स्थानीय लोगों से चल रहे तटबंध मरम्मत कार्य की जानकारी ली। इस दौरान संबंधित अभियंताओं से वस्तु स्थिति की जानकारी ली गयी। तटबंध के निरीक्षण के दौरान बांध पर बने रेनकट की मरम्मत शीघ्र कराने के निर्देश दिये गए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक-एक रेनकट को गंभीरता से देखा और उसकी मरम्मत करवाने का निर्देश दिया।डीएम ने संबधित अधिकारी को एलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान डीपीआरओ कमल सिंह, प्रखंड प्रमुख,राजद विधायक निरंजन राय, गायघाट और कटरा बीडीओ, सीओ समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *