राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) फिर अपने बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) को लेकर मुसीबत में हैं। तेज प्रताप आरजेडी के प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) तथा तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के राजनीतिक सलाहकार संजय यादव (Sanjay Yadav) के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर अड़े हुए हैं। उधर, तेजस्‍वी ने दो-टूक कहा है कि पार्टी में अनुशासनहीनता बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। इसके बावजूद झुकने को तैयार नहीं तेज प्रताप ने अब दिनकार के काव्‍य संग्रह ‘रश्मिरथी’ के तृतीय सर्ग ‘कृष्‍ण की चेतावनी’ के माध्‍यम से पार्टी महाभारत के जंग (Battle of Mahabharata) की अपनी अंतिम चेतावनी दे डाली है।

तेज प्रताप की महाभारत के युद्ध की चेतावनी

खुद को अपने अर्जुन (तेजस्‍वी यादव) का कृष्‍ण बताने वाले तेज प्रताप यादव ने राष्‍ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर (Ramdhari Singh Dinker) की प्रसिद्ध कविता ‘कृष्‍ण की चेतावनी’ (Krishna Ke Chetawani) को पोस्‍ट कर स्‍पष्‍ट संदेश दिया है कि वे झुकने को तैयार नहीं हैं। कविता स्‍पष्‍ट करती है कि तेज प्रताप ने सुलह की पूरी कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। जब मानव का नाश काल आता है, तब उसका विवेक मर जाता है। कविता के माध्‍यम से तेज प्रताप ने अब महाभारत के युद्ध (Battle of Mahabharata) की अंतिम चेतावनी दे डाली है।

फेसबुक पेज पर पोस्‍ट की दिनकर की कविता

तेज प्रताप ने अपने फेसबुक (Facebook) पेज पर यह कविता पोस्‍ट की है। इसमें भगवान कृष्‍ण (Lord Krishna) व दुर्योधन (Duryodhana) संवाद के तहत उनकी नजर में दुर्योधन कौन है, इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। हालिया घटनाक्रम को देखें तो उनका इशारा पार्टी के प्रदेश अघ्‍यक्ष जगदानंद सिंह (jagdanand Singh) की ओर है। जगदानंद सिंह ने तेज प्रताप यादव के करीबी आकाश यादव (Aakash Yadav) को छात्र आरजेडी के अध्‍यक्ष पद से हटा दिया है, जिसे तेज प्रताप पर लगाम लगाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *