भारत के साथ दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का सातवां साल है.इस वर्ष की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है.पीएम ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. पीएम मोदी इस मौके पर योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे. योग का इतिहास पुराना रहा है लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है.

सितंबर 27 को साल 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसकी पहल की थी. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस प्रस्ताव को पूर्ण बहुमत से पारित किया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्य देशों में से 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी दी थी.

पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंजूरी के बाद 21 जून 2015 को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन भव्य तरीके से किया गया था. पीएम मोदी के नेतृत्व में करीब 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे.  इस खास आयोजन ने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था. पहला रिकॉर्ड यह बना कि 35,985 लोगों ने एक साथ योग किया. इसके अलावा दूसरा यह कि 84 देशों के लोगों द्वारा इस समारोह में हिस्सा लिया गया था.पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम सद्भाव और शांति के लिए योग थी.

दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

भारत में दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में करीब 35 हजार लोग शामिल हुए थे जिसका आयोजन चंडीगढ़ में हुआ था. इस आयोजन का नेतृत्व भी पीएम मोदी ने ही किया था. इस कार्यक्रम में 170 देशों ने हिस्सा लिया जिसकी थीम युवाओं को जोड़ें था.
तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन साल 2017 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में किया गया था. इस बार यह आयोजन और व्यापक था. पीएम मोदी के नेतृत्व में 55 हजार लोगों ने इस आयोजन में शामिल हुए थे. तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम स्वास्थ्य के लिए योग थी.

चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में सऊदी अरब भी शामिल हुआ था. साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया गया था. पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था. इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम शांति के लिए योग थी.

पांचवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

साल 2019 में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित किया गया था. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी रांची पहुंचे थे. इस वर्ष की थीम योगा फॉर क्लाइमेट एक्शन थी.

छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना संकट के चलते साल 2020 का अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया था. इसकी थीम- योगा फॉर हेल्थ – योगा एट होम थी.

सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना के चलते इस बार कोई सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं होगा. पीएम मोदी और अन्य लोगों के संबोधन के बाद सुबह योग किया जाएगा. लोग घर पर ही रहकर वर्चुअली योग कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके बाद आध्यात्मिक और योग गुरुओं का संबोधन होगा.

Input: aaj tak

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *