31 अक्टूबर तक देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग शहरों के 152 दूरदर्शन रिले केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। जबकि साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर को राज्य के 15 जिलों में स्थित दूरदर्शन रिले केंद्रों को बंद करने का निर्णय भारती लोक सेवा प्रसारक दूरदर्शन निदेशालय नई दिल्ली से लिया गया है। केंद्र सरकार ने दूरदर्शन केंद्र बंद करने की अलग-अलग तारीख जारी कर दी है। पूरे देश में लगभग 466 दूरदर्शन केंद्र चल रहे हैं।

बिहार के बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, बांका जिले के दूरदर्शन केंद्र को मेंटेनेंस केंद्र भागलपुर है। भागलपुर में पांच वाट का दूरदर्शन केंद्र 31 अक्टूबर से बंद हो जाएगा। हालांकि, केंद्र साल के आखिरी दिनों तक काम करेगा। दूरदर्शन केंद्र पटना के निदेशक (अभियंता) अधिकारी चंद्र शेखर की मानें तो वर्ष 1959 में दूरदर्शन की शुरुआत की गई थी। हर शहर में दूरदर्शन के प्रसारण के लिए रिले सेंटर बनाए गए थे। एंटीना के जरिए टेलीविजन पर दूरदर्शन चैनल का प्रसारण होता था, जिसके लिए बिहार के जिलों में रिले केंद्र बनाए गए थे। वहीं, मौजूदा दौर में अब डीटीएच प्लेटफार्म से दूरदर्शन सहित दूसरे चैनलों का प्रसारण हो रहा है। इस कारण ऐसे में केंद्र की उपयोगिता खत्म हो गई है। इसके कारण रिले केंद्र को बंद करने का निर्णय दूरदर्शन निदेशालय नई दिल्ली की ओर से लिया गया है। दूरदर्शन केंद्र में कार्यरत कर्मचारियों की सेवा कहीं और ली जाएगी। वहीं, केंद्र को बंद होने से पैसे की बचत होगी। केंद्रों को बंद करने की बात वर्ष 2018 में भी हुई थी, जिसमें देश के कुछ जगहों के केंद्रों को बंद भी कर दिया गया।

दूसरे फेज में कई केंद्रों से प्रसारण बंद

दूसरे फेज में 31 दिसंबर से बिहार के अन्य जिलों में स्थापित केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा। बिहार के सहरसा सहित मुजफ्फरपुर और कटिहार में हाई पावर ट्रांसमीटर दूरदर्शन केंद्र चल रहे हैं। बांका, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, सिकंदरा, औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा, शेखपुरा, बेतिया, मोतिहारी, रामनगर में लो पावर एलपीटी दूरदर्शन केंद्र हैं। ये सभी सेंटर 31 दिसंबर को बंद हो जाएगा।

biology-by-tarun-sir

Source : Dainik Jagran

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *