साल में दो बार नवरात्रि में माता की पूजा नौ दिनों तक की जाती है. चैत्र मास में पड़ने वाले नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि कहते हैं और अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पड़ने वाली नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है. बता दें कि हिंदी पंचाग के अनुसार इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर से हो रही है और 15 अक्टूबर तक रहेगी. नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि की शुरुआत कलश स्थापना के साथ होती है. नवारात्रि में नौ दिनों तक माता रानी के अलग अलग नौ स्वरूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है.

नौ दिनों माता की पूजा के दौरान मां को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए भक्त उनके स्वरूप की पूजा कर अलग-अलग भोग लगाकर मंत्र का उच्चारण करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक नौ अलग अलग रंग के शुभ कपड़े भी पहने जाते हैं. इन शुभ रंगों से माता रानी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती है. नौ शुभ रंगों का खास महत्व होता है.

biology-by-tarun-sir

1. नवरात्र का पहला मां शैलपुत्री की पूजा होती है. इस दिन पीले रंग का पोशाक पहनना शुभ माना जाता है. पीला रंग वैसे भी हर मौके के लिए शुभ माना जाता है. ये रंग शुभता का प्रतीक होता है.

पहला दिन

2 नवरात्रि के दूसरे दिन माता मां ब्रह्राचारिणी की पूजा होती है. इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

दूसरा दिन

3. तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है. इस दिन आप ग्रे रंग के कपड़े पहन कर मां दुर्गा को खुश कर सकते हैं.

तीसरा दिन

4. नवरात्रि के चौथे दिन भगवती दुर्गा के कुष्मांडा स्वरुप की पूजा की जाती है. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

चौथा दिन-

5. पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. माता का यह स्वरुप प्रेम, स्नेह, संवेदना के लिए जाना जाता है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

पांचवा दिन

6. नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा का दिन होता है. इस दिन मां को पीले रंग का वस्त्र चढ़ाया जाता है और वहीं भक्तों को इस दिन लाल रंग पहनने चाहिए.

षष्ठी

7. नवरात्रि के सातवें दिन कालरात्रि यानी मां काली की पूजा होती है. इस दिन नीला रंग पहनना शुभ होता है.

सप्तमी

8. आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति कही जाने वाली माता महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने का विधान है.

अष्टमी

9. नवरात्रि के नौवें दिन मां जगदंबा के सिद्धिदात्री स्वरुप की पूजा होती है. इस दिन बैंगनी कलर के कपड़े पहनना शुभ होता है.

नवमी

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *