पटना मेट्रो को प्रथम अनुपूरक बजट से 400 करोड़ रुपए मिलने के बाद अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हाेगी। अाईएसबीटी के पूरब डिपो बनाने के लिए चिह्नित 76.60 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की अधिसूचना अगस्त में जारी होगी। जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक रानीपुर मौजा की 25.95 एकड़ और पहाड़ी मौजा की 50.79 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा।

अधिसूचना जारी होने के बाद 60 दिन तक रैयती किसानों से दावा-आपत्ति लिया जाएगा। सभी तरह के विवादों को निष्पादित कर जमीन का अवाॅर्ड किया जाएगा। यानी, जमीन का अलग-अलग कागज तैयार कर निर्धारित दर से मुआवजा निर्धारण होगा। इस प्रक्रिया में 30 से 45 दिन का समय लगने की संभावना है। इसके बाद किसानों के बैंक खाते में मुआवजे की राशि भेजी जाएगी। भुगतान का नवंबर-दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। अधिगृहीत जमीन का हस्तांतरण पटना रेल मेट्रो कॉरपोरेशन को किया जाएगा। जनवरी 2022 से डिपो निर्माण होगा। ॉ

तीन साल में पूरा हाेगा बिजली का काम

बिजली का काम को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है। मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक 222 करोड़ की लागत से दो जगह पर ग्रिड बनाने का कार्य बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा कराया जाएगा। वहीं, ओवरहेड लाइन बनाने के लिए डीएमआरसी द्वारा 144.65 करोड़ की टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

रक्षा मंत्रालय व अन्य विभागों से मांगी एनओसी

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की कुल लागत 13,366 करोड़ है। इससे 32.487 किमी लंबाई में दो कॉरिडोर का निर्माण हाेगा। पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 17.93 किमी और दूसरा कॉरिडोर पटना रेलवे स्टेशन से आईएसबीटी तक 14.55 किमी है। दानापुर से शुरू होने वाली मेट्रो का पहला स्टेशन सेना की जमीन पर बनेगा। इसके लिए रक्षा मंत्रालय से एनओसी लेनी होगी। साथ ही बेली रोड पर कई सरकारी विभागों और बाइपास इलाके में एनएचएआई से एनओसी लेने की प्रक्रिया चल रही है।

जायका के फंड से बनेंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

पटना मेट्रो और जायका के बीच 5520.93 करोड़ के लाेन के लिए समझौता नहीं हाे सका है। इस कारण रूकनपुरा से राजेंद्रनगर तक अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू नहीं हाे सका है। इसमें कॉरिडोर वन के रूकनपुरा, राजाबाजार, पटना जू, विकास भवन, विद्युत भवन, पटना जंक्शन और कॉरिडोर टू के पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विवि, मोइनुल हक स्टेडियम, राजेंद्रनगर स्थित अंडरग्राउंड स्टेशन और लाइन शामिल हैं। उधर केंद्र और राज्य सरकार के फंड से 11 एलिवेटेड स्टेशन के साथ लाइन बनानी है।

इसमें कॉरिडोर वन के दानापुर, सगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पटलिपुत्र, मीठापुर, रामकृष्णानगर, जगनपुरा, खेमनीचक और कॉरिडोर टू के मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरोमाइल, न्यू आईएसबीटी एलिवेटेड स्टेशन शामिल हैं। अभी न्यू आईएसबीटी से मलाही पकड़ी के बीच 6.60 किमी में काम शुरू किया गया है। लेकिन, रफ्तार इतनी धीमी है कि अबतक यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य नहीं हुआ है।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *