तीन दिन पूर्व शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए छूटी नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग की घोषित तिथि में एकबार फिर से बदलाव हो सकता है। इसकी वजह पंचायत चुनाव की जारी रहने वाली प्रक्रिया है। पंचायत चुनाव के मतदान को ले खासतौर से नगर निकायों में मध्य विद्यालय शिक्षकों के चयन के लिए तिथि बढ़ सकती है। पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी इस बाबत इसके संकेत दिए हैं।

नगर निकायों के लिए काउंसिलिंग की जो तिथि घोषित की गयी है, उस दिन मतों की गिनती होनी है। ये दोनों काम जहां एक ही दिन टकरा रहे हैं, वहां काउंसिलिंग करने में जिलों ने असमर्थता जतानी शुरू कर दी है। मधुबनी समेत कुछ जिलों ने शिक्षा विभाग से इस समस्या को लेकर सम्पर्क भी किया है। विदित हो कि अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने प्रारंभिक शिक्षकों की काउंसिलिंग के तीसरे चक्र की तिथि 17 नवम्बर को ही घोषित की है। नगर निकायों में छठी से आठवीं कक्षा के लिए पहले दिन सामाजिक विज्ञान, दूसरे दिन गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय जबकि तीसरे दिन पहली से पांचवीं के लिए शिक्षकों का चयन होना है। पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर कम से कम दो दिन 14 और 15 दिसम्बर को जिलों को नियोजन शिड्यूल के क्रियान्वयन में परेशानी होगी। प्रखंड नियोजन इकाइयों में 17,18, 20 जबकि पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा 22 दिसम्बर को काउंसिलिंग में कोई परेशानी नहीं है। पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में 30 जिलों के 38 प्रखंडों में मतदान होने हैं। इनमें से जहां भी नगर निकायों में मतदान 14 और 15 को होने वाले हैं, वहां नियोजन शिड्यूल के मुताबिक शिक्षकों का चयन मुमकिन नहीं दिख रहा।

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

कुछ जगह स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के संपादन के क्रम में कुछ कठिनाई बतायी गईं हैं। प्राथमिक निदेशालय द्वारा जिला प्रशासन से सम्पर्क कर यदि आवश्यक होगा तो उस हिसाब से नियोजन कार्यक्रम में परिवर्तन किया जाएगा।-विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री

Source : Hindustan

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *