बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। पूजा मंडपों व मंदिरों पर हुए हमलों के विरोध में जारी अल्पसंख्यक समाज के प्रदर्शन के बीच हमलावरों ने रविवार की रात रंगपुर जिले में हिंदुओं के 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और करीब 20 घरों में आग लगा दी। उधर, इस्कान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से हमलावरों पर सख्त कार्रवाई और हिंदुओं को सुरक्षा प्रदान करने की मांग की है।

बीडीन्यूज24 डाट काम के अनुसार, 100 से अधिक लोगों ने रंगपुर जिले के पीरगंज के एक गांव में आगजनी की। रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक मुहम्मद कमरूजम्मां के हवाले से बताया गया है कि एक फेसबुक पोस्ट से ईशनिंदा की अफवाह फैली थी, जिसके बाद वहां पुलिस को रवाना किया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। करीब 52 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि पीरोगंज माझीपारा इलाके में 29 घरों, दो रसोई घरों, दो खलिहानों व सूखी घास के 20 ढेरों में आग लगाई गई थी। रात करीब 9.45 बजे सूचना मिली और सुबह 4.10 बजे आग पर काबू पा लिया गया। एएनआइ के अनुसार, स्थानीय नेता मुहम्मद सादीकुल इस्लाम ने कहा कि हमले को जमात ए इस्लामी और उसकी छात्र इकाई इस्लामी छात्र शिबिर ने अंजाम दिया है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों कुमिल्ला इलाके में दुर्गा पूजा के एक पंडाल में ईशनिंदा की अफवाह फैलने के बाद कट्टरपंथी मुसलमानों ने देश के विभिन्न हिस्सों में पूजा पंडालों व मंदिरों पर हमला बोल दिया था और हिंदुओं से मारपीट की थी। बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने आरोप लगाया है कि चांदपुर व नोआखली में हमलों में कम से कम चार हिंदू श्रद्धालु मारे गए हैं।

krishna-motors-muzaffarpur

बांग्लादेश सरकार ने माना, पूर्व नियोजित थे पंडालों पर हमले

गत दिनों दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए हमलों को सरकार ने पूर्व नियोजित करार दिया है। गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने इन हमलों को बांग्लादेश के धार्मिक सौहार्द को खराब करने का षड्यंत्र बताया है। उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2023 में होने वाले आम चुनाव से पहले देश की शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है। मंत्री ने कहा, ‘हम इन हमलों में बीएनपी-जमात या किसी तीसरी ताकत के शामिल होने की आशंका से इन्कार नहीं कर रहे हैं।’ अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर भारत की चिंताओं को दूर करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार इस दिशा में हरसंभव कदम उठा रही है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इन हमलों का तालिबान से कोई लेनादेना नहीं।’

ढाका और वाशिंगटन में विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में सोमवार को सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। वे देश में जारी सांप्रदायिक हिंसा को खत्म करने की मांग कर रहे थे। वहीं, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में बांग्लादेशी हिंदुओं ने अपने मूल देश में जारी हिंसा पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। उन्होंने बांग्लादेशी दूतावास के समक्ष जमकर विरोध प्रदर्शन किया। समुदाय के प्रतिनिधि प्रनेश हलधर ने अमेरिकी विदेश विभाग को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि बांग्लादेश में हिंदुओं को और कोई नुकसान न पहुंचे।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *