कोरोना काल में दो साल से बाज़ारों की रौनक और त्योहारों की चमक भी गायब थी. लेकिन अब वो चमक एक बार फिर लौट आई है. ऐसे में जब बात करवाचौथ की हो और बात चांदनी चौक की गलियों का जिक्र ना हो ऐसा नहीं सकता. और इस बार एक लंबे अंतराल के बाद इस त्योहार में एक बार फिर चार चांद लगने वाले हैं. करवाचौथ के मौके पर चांदनी चौक की गलियां हर बार एक नया तोहफा देती हैं. लेकिन इस बार का तोहफा ज़रा अलग और हटके है.

चांदनी चौक की लाइट वाली साड़ी

जी हां, इस बार दिल्ली के चांदनी चौक के एक दुकान में कुछ खास तरह की साड़ी बनाई गई है. इस साड़ी का नाम है उजाला साड़ी. इस साड़ी की खास बात यह है कि यह पूरी तरह से हाई टैक टैक्नोलॉजी से बनाई गई है. अरोरा साड़ी कलेक्शन की दुकान पर बनाई गई यह साड़ी आपको वैसे तो आम साड़ियों जैसी ही दिख रही होगी लेकिन जब आप इसके फीचर्स जानेंगे तो चौंक जाएंगे. दरअसल उजाला साड़ी में एलईडी लाईट्स के जरिए लाईटिंग की गई है.

 लाइट वाली साड़ी, फोन चार्ज करने के लिए पॉवर बैंक भी

इन साड़ियों में छोटी-छोटी लाइट लगाई गई हैं. और इन लाइट्स को ऑन और ऑफ करने का सिस्टम भी इसी साड़ी के एक पॉकेट में दिया गया है. साड़ी में एक छोटा सा पॉकेट पावर बैंक लगाया गया है जिससे इस एलईडी लाइट्स को जोड़ा गया है. आप जैसे ही कनेक्टर को लाइट से जोड़ेंगे यह साड़ी के एलईडी लाइट्स चालू हो जाएंगे. और इसे हटाते ही लाइट बंद हो जाएंगी.

फोन भी हो जाएगा चार्ज

इस पॉकेट बैंक को आप बड़ी आसानी से मोबाइल चार्जर के जरिए चार्ज भी कर सकते हैं. इसकी एक और सबसे खास बात यह है कि जहां पर एक पोर्ट में इससे एलईडी बल्ब कनेक्टेड हैं तो दूसरी पोर्ट में आप इससे अपने मोबाइल के चार्जर को कनेक्ट कर अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं. जी हां इस मिनी पावर बैंक को आप पॉकेट में रख कर आराम से कैरी कर सकते हैं और इसी से जरूरत पड़ने पर मोबाइल को भी चार्ज किया जा सकता है.

krishna-motors-muzaffarpur

इस दुकान के मालिक और साड़ी को बनाने वाले अंकित अरोड़ा बताते हैं कि उनके पिता ने भी इससे पहले लाइट्स वाली साड़ी लाने की कोशिश की थी. लेकिन वे लाइट के साथ-साथ टेक्नोलॉजी को भी इसमें उतारना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने सोचा कि क्यों ना लाइट के साथ-साथ चार्जिंग का भी ऑप्शन इस मिनी पावर पॉकेट बैंक में दिया जाए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह साड़ी बनाने का आईडिया सोचा.

कीमत कितनी रखी गई है?

वे बताते हैं कि इस साड़ी को बनारस के कारीगरों ने बनाया है. वैसे तो इसे बनाने में बहुत लंबा समय नहीं लगा. एक साड़ी तीन से चार दिन में बनकर तैयार हो गई थी. इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग 2900 रुपए है जो आम आदमी की जेब के लिए बेहद किफायती है.

अंकित बताते हैं कि करवा चौथ में हर महिला दूसरों से अलग दिखना चाहती हैं. और वे चाहती हैं कि उनका पहनावा सबसे यूनिक हो. बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने उजाला साड़ी को डिजाइन किया. उजाला साड़ी मार्केट में बहुत फ्रेंड कर रही है और महिलाओं में इसकी डिमांड भी बहुत है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *