बिहार में बाढ़ (Flood) से हुई क्षति के लिए राज्य सरकार (Nitish Govt) ने केंद्रीय टीम से 3781 करोड़ रुपये की मांग की है. केंद्रीय टीम बाढ़ से क्षति का जायजा लेने बिहार पहुंची हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि हालांकि यह प्रारंभिक डिमांड है. आगे आवश्यकता के अनुसार इसे बढ़ाया जा सकता है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय टीम आज पटना पहुंची. पटना हवाई अड्डे पर आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने टीम की अगवानी की. इसके बाद मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में केंद्रीय टीम के साथ बिहार सरकार के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण के अलावा आपदा प्रबंधन के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा के अलावा कई आला अधिकारियों ने भाग लिया.

बैठक में बिहार सरकार की तरफ से एक प्रजेंटेशन दिखाया गया, जिसमें बाढ़ के दौरान कृषि, सड़क समेत विभिन्न चीजों की क्षति का ब्योरा पेश किया गया. करीब घंटेभर की बैठक के बाद केंद्रीय टीम एरियल सर्वे के लिए बाढ़ ग्रस्त इलाकों के लिए रवाना हो गई. यह टीम आज रात दरभंगा में रुकेगी और कल दरभंगा से भागलपुर पहुंचेगी. केंद्रीय टीम के साथ बिहार सरकार के अधिकारियों की कल शाम 5 बजे एक बार फिर से महत्वपूर्ण बैठक होनी है, जिसमें राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का विस्तृत जायजा लिया जाएगा. बिहार सरकार के अनुरोध पर ही केंद्र की टीम बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंची है.

Source: News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *