खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद भी शुक्रवार को बूढ़ी गंडक के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी रहने से शहरी क्षेत्र के साथ आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हाे गई है। लकड़ीढाई, सिकंदरपुर, जीरो माइल तथा कांटी प्रखंड के मिठनसराय समेत आसपास के आठ हजार घरों में पानी घुसने से लोग आवश्यक सामान के साथ फोरलेन, एनएच 77, बूढी गंडक बांध के साथ अन्य ऊंचे स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। इस बीच, कटरा प्रखंड की चंगेल पंचायत के डुमरी में चचरी पुल के समीप दो स्थानों पर लखनदेई का तटबंध टूट गया। इससे दर्जनों गांव में पानी घुस गया।

maths-point-by-neetesh-sir

इस बीच, जिले में बाढ़ के पानी में 6 लाेग डूब गए, जिनमें 4 की माैत हाे गई, जबकि दाे लापता हैं। वहीं, बेतिया में 6, समस्तीपुर में 3 और मधुबनी में 2 लोगों की डूबने से मौत हो गई। शुक्रवार को बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर सिकंदरपुर में लाल निशान से 1.03 मीटर ऊपर पहुंचने से लाेगाें में दहशत है। उधर, बागमती की पुरानी धारा के उफना जाने से पानी मीनापुर, बोचहां एवं गायघाट प्रखंड में फैल रहा है। मीनापुर- बेलसंड पथ पर भी बड़े वाहनों का परिचालन बाधित हो गया।

दरभंगा में 4 जगह टूटे बांध, कई गांवों में फैला पानी

दरभंगा जिले में शुक्रवार को 4 जगहों पर बांध टूटने से हजारों की आबादी प्रभावित हो गई। केवटी प्रखंड क्षेत्र में घाैंस नदी की जमींदारी बांध के पूर्वी हिस्सा, कोठिया गांव में डीह के पास बाबर अली के बगीचे के समीप 20 फीट एवं उसी गांव में रामभर्ती स्थान के पास 20 फीट में टूट गया। करीब साै घराें में बाढ़ का पानी घुस गया है एवं 3000 की अाबादी प्रभावित हुई है। वहीं सिंहवाड़ा प्रखंड की हरपुर पंचायत के बरहुलिया गांव के वार्ड आठ में झूलन बांध टूट जाने से ग्रामीण सड़क करीब 50 फीट पानी में बह गई है। दरभंगा के जाले में भी बांध टूटा है।

बाढ़ के पानी ोमें डूबने से शुक्रवार को जिले में 6 लोगों की मौत हो गई। गायघाट मेंकांटा-करनहिया घाट पर स्नान के दौरान दो लड़कियां डूब गई, जाे अब लापता है। ग्रामीणों ने बताया कि सियारी नदी के करनहिया घाट पर सुजय मिश्र की पुत्री गुड़िया कुमारी व मनीष मिश्र की पुत्री कुंती कुमारी स्नान के दौरान डूब गई। मौके पर सीओ राघवेन्द्र कुमार राघवन व मुखिया पति संतोष साह पहुंचे।

देर शाम एसडीआरएफ की टीम बोट लेकर आई व खोजबीन शुरू की, पर पता नहीं चला।मीनापुर के तुर्की नुनफर टोला वार्ड नंबर- 9 के अमरनाथ चौधरी की 14 वर्षीय पुत्री नीलू कुमारी की मौत बाढ़ के पानी में डूबने से हो गई। वह बच्चों के साथ खेल रही थी। इसी बीच उसका संतुलन बिगड़ जाने से गहरे पानी में चली गई। मुराैल की महमदपुर बदल पंचायत अंतर्गत बूढ़ी गंडक के पास गई 73 वर्षीय कुशमी देवी की डूबने से माैत हाे गई।

मुखिया अनन्त शयनम ने पुलिस को घटना की सूचना दी। शव काे पाेस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।कटरा की चंगेल पंचायत अंतर्गत धोबौली निवासी 80 वर्षीय प्रभु महतो की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई। प्रभु महतो शुक्रवार को घर के बगल में शौच करने गया था, इसी दौर पानी में पैर फिसल गया।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *