पटना: राजधानी पटना के बिहटा स्थित 9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की पांच टीम को रविवार सुबह चक्रवात ‘यास’ से निपटने के लिए विमान से कोलकाता भेजा गया. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के द्वितीय कमान अधिकारी हरविंदर सिंह के नेतृत्व में एयरफोर्स के स्पेशल विमान से सभी पांच टीम पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के लिए रवाना हुई. बताया जाता है कि सभी टीम अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन और संचार उपकरणों से लैस है.

कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ बल मुख्यालय नई दिल्ली के आदेश पर पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘यास’ से निपटने के लिए 9वीं वाहिनी की इन पांच टीमों को चक्रवात ‘यास’ से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल के कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में तैनात किया जाएगा.

कई राज्यों में जारी किया गया हाई अलर्ट

टीम में कुल 145 कर्मी शामिल हैं जो चक्रवाती तूफान के दौरान हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं. आपदा की इस घड़ी में स्थानीय लोगों को टीम के सदस्य हरसंभव मदद भी करेंगे. विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ टीम चक्रवात ‘यास’ को लेकर पहले से ही आंध्र प्रदेश, ओडीशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

सबसे ज्यादा असर बंगाल और ओडिशा पर पड़ेगा. अंडमान-निकोबार और पूर्वी तट के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. इससे बाढ़ का खतरा भी बन सकता है. ऑपेरशन के दौरान एनडीआरएफ के कार्मिक कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं. इस संक्रमण से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं.

Source : ABP News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *