बिहार  में गठबंधन सरकार चलाने वाली भारतीय जनता पार्टी  और जनता दल (यूनाइटेड)  के बीच पिछले काफी समय से चले आ रहे मतभेद उस समय सबके सामने आ गए जब लोकसभा  में राज्‍य ग्रामीण सड़क परियोजना  और विकास गतिविधियों में प्र‍गति की कमी को लेकर दोनों पार्टी के सांसद आपस में ही भिड़ गए. मंगलवार को लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने बिहार सरकारकी आलोचना करते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अपने राज्‍य में काम पूरा नहीं कर पाई. उन्‍होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि अन्‍य राज्‍य बिहार से इस मामले में काफी आगे निकल गए हैं.

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंजाचयती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने उन आकड़ों का हवाला दिया, जिससे पता चलता है कि बिहार सरकार पीएमजीएसवाई के तहत लक्ष्य को पूरा करने में विफल रही है. इस बात से नाराज जदयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने मंत्री गिरिराज सिंह से सवाल किया कि क्या कार्य पूरा करने और इस ओर कार्य की प्र‍गति को तेज करने के लिए उनकी ओर से राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ कभी कोई बैठक की गई थी. भारत में गांवों का चेहरा बदलने के लिए भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव ने केंद्र सरकार की सराहना करते हुए कहा कि मैं बिहार की सरकार से काफी निराश हूं. बिहार में फेज 1 और फेज 2 में स्‍वीकृत की गई सड़कों का काम अभी भी अधूरा पड़ा है. पहले और दूसरे चरण का काम पूरा नहीं हो सका है और तीसरे चरण का काम अभी शुरू भी नहीं हो सका है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पीएमजीएसवाई के पहले चरण में 1,287 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना बाकी है, ज‍बकि दूसरे और तीसरे चरण में क्रमशः 411 किमी और 6,162 किमी स्वीकृत किए गए हैं. केंद्र सरकार की ओर सड़कों के निर्माण के लिए दी गई निधि में से राज्‍य सरकार के पास अभी भी लगभग 949 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार की ओर से 1,390 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को मंजूरी भी दे दी है, लेकिन कार्यों के लिए निविदा अभी तक जारी नहीं की गई थी.

गिरिराज सिंह ने कहा, इस संबंध में मैंने राज्य सरकार से समय पर काम पूरा करने का अनुरोध किया है. हम चाहते हैं कि बिहार भी समय पर 1.25 लाख किलोमीटर के सडक निर्माण के भारत सरकार के लक्ष्य में योगदान दे सके. इस पर जद (यू) अध्यक्ष और सांसद राजीव रंजन ललन सिंह ने पूछा कि एनडीए बिहार के साथ-साथ केंद्र में भी सरकार चला रही है. आप भी बिहार से हैं और मैं भी बिहार से हूं. क्या आपने कभी इस मुद्दे को सुलझाने के लिए राज्य सरकार या उसके अधिकारियों के साथ बैठक करने की कोशिश की है. इस पर गिरिराज सिंह ने कहा, मैंने बिहार के अधिकारियों और सांसदों के साथ कई बैठकें की हैं.

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *