हाल में ही बिहार में पहले ट्रांसजेंडर सिपाही के तौर पर नियुक्त किये गये रचित राज की दर्दनाक हादसे में मौत हो गयी है. कैमूर में रेलवे ट्रैक क्रॉस करने के दौरान रचित राज हादसे का शिकार हो गये. ट्रेन से कुचले जाने के बाद उनकी मौत हो गयी.

Transgender soldier and female family members died in Kaimur | रेलवे ट्रैक  पार करने के दौरान चपेट में आए दोनों, मौके पर ही हुई मौत - Dainik Bhaskar

भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर क्रॉसिंग के पास दो लोगों की मौत ट्रेन से कुचले जाने के कारण हो गई. हादसे की खबर लोगों के बीच तेजी से फैली.मामले की जानकारी मिलते ही हनिया डीएसपी, जीआरपी और आरपीएफ घटनास्थल पर पहुंचे और शवों को अपने कब्जे में लिया. मृतकों की पहचान रचना कुमारी (पुलिस जवान) और रूपा कुमारी के रुप में हुई.

Bihar News: transgender constable rachna kumari and another woman were killed in train accident Kaimur ann

मृतक रचना कुमारी बिहार की पहली ट्रांसजेंडर सिपाही बनी थीं. रचना से रचित बनने के बाद 23 साल की उम्र में उसे बिहार पुलिस में बतौर सिपाही बहाल किया गया था. जिसके बाद रचित बिहार ही नहीं बल्कि देश के पहले ट्रांसजेंडर सिपाही बने. रचित राज कैमूर जिले के एसपी कार्यालय की गोपनीय शाखा में तैनात किये गये थे.

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार सुबह रचित व एक अन्य रेलवे क्रॉसिंग को पार कर रहे थे. इसी दौरान तेज रफ्तार ट्रेन भी उस ट्रैक से गुजर गयी और दोनों की मौत ट्रेन से कटकर हो गयी. दोनों मृतक आपस में रिश्तेदार बताए जा रहे हैं. परिजनों को इसकी सूचना फौरन दे दी गई. 23 साल की उम्र में दर्दनाक हादसे की चपेट में आकर दुनिया से चले जाने वाले रचित सिपाही बनने पर सुर्खियों में रहे थे.

सिपाही बनने के बाद रचित ने मीडिया को बताया था कि उन्हें 2016 में ऐसा एहसास होने लगा था कि वो लड़की नहीं बल्कि लड़कों के जैसा महसूस करते हैं. उन्हें लड़कियों की तरह ही सजने-संवरने में दिलचस्पी रहती. रचित ने जब सिपाही बनने के लिए आवेदन दिया तो उनका चयन हो गया और देशभर में वो चर्चे में रहे थे.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *