बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) लड़ने की चाह में लोग क्या-क्या नहीं कर दे रहे. सालों से मुखिया बनने का ख्वाब देख रहे युवक को किसी तकनीकी कारण की वजह से जाति सर्टिफिकेट (Caste Certificate) नहीं मिला. अपने सपने को टूटता देख युवक ने एक तरकीब सोची और अजीबो-गरीब कदम उठ दिया. प्रधान बनने की चाह में युवक ने पास ही के गांव की एक लड़की (Marriage) के साथ बगैर लग्न और बैंड बाजे के मंदिर में शादी कर ली. लड़की की विदाई करा अपने घर ले गया. इस लड़की का पहले से जाति प्रमाण पत्र है.

मामला खिजरसराय प्रखंड के होरमा पंचायत के बिंदौल गांव का है. यहां दांगी समाज के युवक आदित्य कुमार उर्फ राहुल इस बार पंचायत मुखिया का चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे थे. वो अपने दस्तावेज मजबूत कराने और प्रमाण पत्र लेने के लिए अलग-अलग दफ्तरों के चक्कर लगा रहे थे. इसी बीच उन्हें पता चला कि उनकी जमीन के दस्तावेजों में दांगी शब्द का उल्लेख नहीं है. इसलिए उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बन सकता.

सूर्य भगवान को साक्षी मानकर की शादी

इसके बाद उन्होंने प्रखंड के नौडिहा गांव की युवती सरिता से शादी का मन बना लिया. सरिता उन्हीं की जाति की हैं. उन्होंने युवती के साथ केनीगांव के सूर्य मंदिर में पहुंचकर बिना किसी लग्न और बैंड-बाजे के भगवान सूर्य को साक्षी मानकर शादी कर ली. इस मौके पर वर और वधू पक्ष के लोग भी मौजूद थे. जानकारी के अनुसार युवक ने अपने समाज की सहमति के साथ ही शादी मंदिर में रचाई है.

बिहार मंत्रिपरिषद ने राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के 40,518 पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान कर दी है. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के 40,518पदों के सृजन को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है.

उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के 5334 पदों के सृजन की भी स्वीकृति दे दी है. संजय कुमार ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है. राज्य में एक 1,14,667 वार्ड हैं. इनमें औसतन प्रत्यक वार्ड में 10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे जो 12 या 20 वाट के होंगे.

Source: Tv9

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *