बिहार पुलिस ने अब अपराधियों को पकड़ने की नई तरकीब तैयार की है. पुलिस अब नई तकनीक की मदद लेने की कवायद में जुटी है. जिसके तहत एक ऐप तैयार किया गया है जिसमें कुख्यात से लेकर लोकल अपराधियों की जन्म कुंडली रहेगी. किसी भी थाने की पुलिस अपराधियों की जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त कर सकती है. जिसके बाद से कोई भी अपराधी पुलिस की नजरों से नहीं भाग सकेंगे.

”चक्र” नाम का मोबाइल ऐप लांच

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ”चक्र’ नाम का एक मोबाइल ऐप है जिसको ओेपेन करते ही एक क्लिक पर अपराधियों की पूरी कुंडली मिल जाएगी. पुलिस मुख्यालय ने इस ऐप को डेवलप किया है और सभी जिलों को इस ऐप पर डाटा फीड करने का टास्क दिया गया है. पुलिस मुख्यालय की ओर से इससे जुड़ा निर्देश जारी किया गया है. जिसके बाद इस पर तेजी से काम जारी है. बताया जाात है कि यह ऐप सिर्फ पुलिस विभाग के लिए है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार बताते हैं कि ” पुलिस विभाग के इस एप पर अपराधियों से संबंधित डाटा डालने का काम किया जा रहा है. इसमें अभी तक पांच लाख डेटा आ गया है. इससे सभी थानों को जोडा गया है. इस ऐप के जरिए थाना पुलिस के अलावे पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी भी किसी भी अपराधी की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

अपराधियों की पूरी कुंडली रहेगी उपलब्ध

चक्र के जरिए अपराधियों से संबंधित दस्तावेज या उससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी एक जगह मिल जाएगी. अभी तक अपराधियों की सही जानकारी एक जगह नहीं मिल पाती थी. इसे औपचारिक रूप से अभी लांच नहीं किया गया है लेकिन काम करना शुरू कर दिया है. फिलहल इसमें कोई दिक्कत आएगी तो सुधार किया जा सकेगा. पुलिस विभाग के अफसरों के मुताबिक ”अपराधियों के विरूद्ध पुलिस का जो अभियान है, उस अभियान में तकनीक के माध्यम से पुलिस आगे बढ रही है. अपराधियों के डेटा बेस की जो कमी थी वह अब नहीं रहेगी.

 

अपराधियों के फोटो भी रहेंगे उपलब्ध

पुलिस के मुताबिक अपराधी पहले एक जिला में अपराध कर आसानी से दूसरे जिले में जाकर अपराध को अंजाम देते थे. ऐसे में संबंधित जिलों के पास उनका अपराधिक इतिहास नहीं होता था, जिससे उनपर पुलिस को संदेह नहीं होता था. इस डेटा बेस के तैयार होने से राज्य के सभी अपराधियों की जन्मकुंडली एक ही ऐप पर उपलब्ध होगी, जिससे पुलिस को अपराधियों को जानकारी मिलने में आसानी होगी. एक अधिकारी बताते हैं कि सभी जिलों की पुलिस टीम को चक्र ऐप पर डाटा फीड करना है जो भी अपराधी गिरफ्तार होकर जेल भेजे जाएंगे, तस्वीर के साथ उनसे जुड़ी सारी जानकारियां ऐप पर अपलोड होगी. अपराधी कब जेल गया, किस जुर्म में गया, जमानत मिली तो कब और कितने दिनों की मिली, यह सारी जानकारियां अपलोड की जाएंगी.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *