महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के लिए बिहार सरकार नई पहल करने जा रही है. ऐसे केस में तुरंत एक्शन लेने के लिए सरकार बिहार के सभी पुलिस स्टेशन में विशेष हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मियों को स्कूटी देने जा रही है. ताकी अपराध होने की स्थिति में फौरन घटनास्थल पर पहुंचा जा सके. पुलिस मुख्यालय के मुताबिक हेल्प डेस्क पर महिला सब इंस्पेक्टर और महिला कॉन्स्टेबल तैनात रहेंगी.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

500 थानों के लिए 5 करोड़ का फंड

पहले चरण में राज्य के 500 थानों का चुनाव किया गया है. हर थाने पर हेल्पडेस्क बनाने के लिए 1 लाख रुपए दिए जा रहे हैं. यह रकम बिहार सरकार के द्वारा बनाए गए निर्भया फंड से दी जा रही है. योजना के लिए सरकार ने 5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. बिहार में कुल 1196 पुलिस स्टेशन हैं. 500 के अलावा बचे हुए थानों को दूसरे चरण में योजना से जोड़ा जाएगा.

clat

मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

बिहार के वरिष्ठ मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर इस योजना की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के विजन से प्रेरित एक और महत्वपूर्ण पहल शुरू की जा रही है. जल्द महिला पुलिसकर्मी स्कूटी पर नजर आएंगी. महिला सब इंस्पेक्टर द्वारा चलाए जा रही 500 हेल्प डेस्क, महिलाओं की समस्याओं का तुरंत समाधान सुनिश्चित करने का एक और प्रयास है.

Source : Aaj Tak

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *