जातिगत जनगणना पर बिहार की सियासत गरमा चुकी है. सीएम नीतीश कुमार ने भी इसे लेकर बड़ा बयान दे दिया है. सीएम ने जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि बिहार में जातिगत जनगणना होगी और बेहतर तरीके से होगी.

दरअसल, बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन नेता प्रति पक्ष तेजस्वी यादव कई दलों के नेताओं के साथ सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात करने पहुंचे. इस दौरान सभी ने बिहार में जातिगत जनगणना कराने की मांग की. जनता दरबार खत्म होने के बाद मीडिया ने नीतीश कुमार से जातिगत जनगणना को लेकर सवाल किया. इसपर सीएम नीतीश ने तमाम कयासों को खत्म करते हुए ये साफ कर दिया कि बिहार में जातिगत जनगणना होगी.

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार की मंशा जातिगत जनगणना को लेकर साफ है. बिहार में जातिगत जनगणना होगी. कैसे करना है, किस प्रकार से करना है और कौन-कौन से माध्यम से करना है, इसकी तैयारी की जा रही है.

ऐसी जातिगत जनगणना कराएंगे, जिसमें कोई न छूटे

सीएम ने यह भी कहा कि हम एक-एक चीज पर नजर रखेंगे और ऐसी जातिगत जनगणना कराएंगे, जिसमें कोई छूटे नहीं. तमाम जाति और उपजाति की जनगणना हो ऐसी व्यवस्था करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि तमाम पार्टियों की राय भी एक हो, इसको लेकर हम बहुत जल्द सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे, ताकि बैठक में तमाम राजनीतिक पार्टियों की राय सामने आ सकेगी. जिनका जो सुझाव हो उस सुझाव को शामिल कराई जा सके, ताकि जातिगत जनगणना को लेकर कोई सवाल ना उठे.

बिहार में जातीय जनगणना होना तय’

नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, 51 प्रतिशत गरीब लोग हैं. इन लोगों की पहचान होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी वर्गों के विकास के लिए जातीगत जनगणना बेहद जरुरी है. जब तक ही डाटा नहीं होगा, समाज के हर तबके का विकास नहीं हो पाएगा. बता दें, 4 दिन पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी.

इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा था कि जाती आधारित जनगणना के लिए राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पहल की थी. उन्होंन कहा कि विपक्ष लगातार इस मुद्दे को लेकर आवाज उठा रहा है था. सड़क से संसद तक हमलोगों ने मांग की. सरकार इस सत्र में इसको लेकर घोषणा कर देती तो अच्छा होता. उन्होंने कहा कि बिहार में जातीय जनगणना होना तय है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *