कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए बिहार सरकार कुछ नई छूट के साथ बिहार में लॉकडाउन की समय सीमा को एक सप्ताह बढ़ा सकती है। इस दौरान प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी ताकि लोगों को कम दिक्कत हो। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए गए लॉकडाउन-3 की मियाद 1 जून को समाप्त हो रही है। माना जा रहा है कि एक-दो दिनों में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में प्रतिबंधों में ढील दिए जाने को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

5 मई से लगा है लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को राज्य सरकार ने 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लगा रखा है। लॉकडाउन का प्रथम चरण 15 मई तक था। बाद में इसे 25 तक बढ़ाया गया। हालात की समीक्षा के बाद सरकार ने एक सप्ताह तक इसे और बढ़ाने का फैसला लिया। फिलहाल बिहार में लॉकडाउन-3 है, जो एक जून तक प्रभावी है।

दुकानों के खुलने की बढ़ सकती है समय सीमा

सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन-4 में प्रतिबंधों में ढील दी जा सकती है। अभी शहरी क्षेत्रों में आवश्यक सामान से जुड़ी दुकानों को सुबह 6 से 10 बजे तक खोलने की इजाजत है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में यह समय सीमा सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक है। माना जा रहा है कि इस समय सीमा को बढ़ाया जाएगा। वहीं कपड़े और दूसरी दुकानों को भी खोलने की इजाजत मिल सकती है। हालांकि बस और सार्वजनिक परिवहन से जुड़ी अन्य सेवाओं में क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को ही सफर की अनुमति दी जाएगी। इसमें फेरबदल की संभावना फिलहाल नहीं है।

Input: live hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *