पटना. बिहार में सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नए साल में बिहार के अलग-अलग विभागों में बंपर वेकेंसी निकलने वाली है. ऐसे में आने वाले साल 2022 में सरकार नौकरियों की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को राज्य सरकार बड़ा तोहफा देगी. दरअसल बिहार में 17 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति होनी है. बता दें, इनमें से कई पद ऐसे हैं जिनकी परीक्षा और काउंसेलिंग तो हो चुकी है लेकिन अंतिम रिजल्ट अभी नहीं निकला है. वहीं इसके अलावा कई नये पदों पर वैकेंसी भी निकलने वाली है.

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के अलग-अलग सरकरी विभागों में पदों को भरने के लिए आवेदन निकाले जाएंगे, जिसके अंतर्गत बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC), बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) और बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) शामिल हैं. इन तीनों के संस्थाओं के द्वारा ही बिहार में 17 हजार से अधिक पदों को भरा जाएगा.

समझिए कैसे होगी 17000 पदों पर बहाली

बताया जाता है कि 17 हजार पदों में करीब 7300 पद ऐसे हैं जिनका सिर्फ फाइनल रिजल्ट आना बाकी है. वहीं इसके अलावा करीब 5100 पदों के लिए विज्ञापन भी निकल चुके हैं. हालांकि इसके लिए अभी परीक्षा या काउंसेलिंग नहीं ली गयी है. जबकि करीब 5000 पदों के लिए नए साल में विज्ञापन निकाला जाएगा. अभी विज्ञापन का इंतजार किया जा रहा है.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

जानिए कहां कितने पदों पर होगी नियुक्ति

बता दें, बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) ने इस वर्ष की शुरुआत में जेइ नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग कर ली है, वहीं रिजल्ट तैयार भी हो गया, लेकिन कोर्ट में मामला लंबित होने से फाइनल रिजल्ट जारी नहीं किया गया है और संभवतः नए साल में इसका रिजल्ट भी निकाल दिया जाएगा. इसके तहत अलग अलग-अलग विभागों में लगभग 6300 सिविल, इलेक्ट्रिकल और मेकैनिकल जूनियर इंजीनियरों की नियुक्ति होने वाली है.

इसके अलावा मत्स्य प्रसार अधिकारी की काउंसेलिंग भी 16 से 20 दिसंबर के बीच हो चुकी है, वहीं 20 दिसंबर तक मत्स्य विकास अधिकारी की काउंसेलिंग का आयोजन किया जा रहा है जो 24 दिसंबर तक चलेगी. इससे पहले 10 से 16 दिसंबर तक ऑफ्थेल्मिक असिस्टेंट की नियुक्ति के लिए भी काउंसेलिंग हो चुकी है. इन सभी का रिजल्ट अगले साल जारी किया जाएगा. वहीं करीब 4000 आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए भी बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने विज्ञापन निकाला है.

वहीं बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा 67वीं संयुक्त परीक्षा अगले वर्ष फरवरी या उसके बाद होगी. इसके द्वारा 794 पदों पर नियुक्ति होनी है. इसके साथ ही असिस्टेंट इंजीनियर की परीक्षा भी अगले वर्ष 26 और 27 मार्च को होगी. 67वीं संयुक्त परीक्षा का विज्ञापन भी अगले साल 2022 में निकलना है. बता दें, बीएसएससी द्वितीय इंटर स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन अगले वर्ष जनवरी में निकाला जाएगा. इसमें 3000 रिक्तियां आने की संभावना है, जिनमें लगभग ढाई हजार रिक्तियां आयोग को मिल चुकी हैं. तृतीय स्नातक स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन भी अगले वर्ष की शुरुआत में ही आने वाला है और इसमें भी लगभग दो हजार रिक्तियां रहने की संभावना है, जिनमें से लगभग डेढ़ हजार रिक्तियां आयोग के पास पहुंच चुकी हैं.

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *