बिहार में 13 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी मिलने का रास्‍ता अब साफ हो गया है। दरअसल, बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की ओर से वर्ष 2014 में शुरू की गई बहाली प्रक्रिया अब जाकर अपने मुकाम पर पहुंचने वाली है। प्रथम इंटर स्‍तरीय संयुक्‍त परीक्षा के जरिए 13 हजार 120 पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग जल्‍द ही शुरू होने वाली है। सात वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। मामले को लेकर अभ्यर्थियों में आक्रोश है।

42 तरह के पदों के लिए काउंसलिंग में 14 हजार को बुलावा

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा को फाइनल रूप देने के लिए काउंसलिंग के लिए परिणाम जारी कर दिया गया है। इस बाबत आयोग सचिव ओम प्रकाश पाल ने अधिसूचना जारी कर दी है। इस काउंसलिंग के माध्यम से राज्य में लगभग 42 विभिन्न प्रकार के पदों पर 13120 पदों पर नियुक्ति होनी है। काउंसलिंग में 14410 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। यह नियुक्ति प्रक्रिया के पूरी होने के बाद राज्य में खाली पड़े राजस्व कर्मचारी एवं पंचायत सचिव के पदों पर सात हजार से अधिक की नियुक्ति हो जाएगी।

10 दिसंबर तक आरंभ हो सकती है काउंसलिंग

आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने सफल अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि उनकी काउंसलिंग जल्द आरंभ हो जाएगी। इसके लिए उन्हें तैयार रहना होगा। बताया जाता है कि आयोग की ओर से 10 दिसंबर तक काउंसलिंग आरंभ हो सकती है। इसके लिए तैयारी की जा रही है। इसके लिए आयोग ने बामेती भवन को काउंसलिंग सेंटर बनाने के लिए तैयारी कर रखी है।

सात वर्षों से चल रही है नियुक्ति प्रक्रिया

प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा के लिए वर्ष 2014 में आयोग की ओर से विज्ञापन जारी किया गया था। इसमें लगभग आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। वर्ष 2016 में पटना हाईकोर्ट ने अधिक उम्र वालों को उम्र सीमा में छूट देते हुए आवेदन का एक मौका दिया था। इसके बाद 29 जनवरी एवं पांच फरवरी 2017 को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। इसमें प्रश्न पत्र लीक का मामला सामने आने के बाद सरकार ने परीक्षा को रद कर दी। इसके बाद वर्ष 2018 में दोबारा पीटी आयोजित की गई। इसका परिणाम वर्ष 2019 में जारी किया गया। पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद वर्ष 2020 में मुख्य परीक्षा आयोजित की गई।

इसका परिणाम वर्ष 2021 में जारी किया गया। इसमें लगभग 54 हजार अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित किया। इसमें सफल अभ्यर्थियों को अगस्त तक शारीरिक दक्षता परीक्षा, टाइपिंग, आशुलेखन परीक्षा आयोजित हुई। इसके बाद इसका परिणाम जारी करने समय वर्ष 2016 में लिए गए आवेदन में तकनीकी त्रुटि की जानकारी दी गई। इसके बाद लगभग 1200 अभ्यर्थियों को दोबारा पीटी में सफल घोषित करते हुए उनका मुख्य परीक्षा लिया गया। इसमें सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षा, टाइपिंग व आशुलेखन परीक्षा लिया गया। इसके बाद अब सभी का काउंसलिंग के लिए परिणाम जारी किया गया।

Source : Dainik Jagran

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *