बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) की अध्यक्षता में आज (मंगलवार) कैबिनेट की अहम बैठक हुई. इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं. अरसे बाद एक बार फिर से बिहार सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) के जरिए होगी.

जानकारी के अनुसार, करीब 45 हजार पदों पर बीपीएससी के माध्यम से सीधी भर्ती होगी. इससे पहले साल 1994 में बीपीएससी ने शिक्षकों की बहाली की थी. दरअसल, शिक्षा विभाग ने कुछ दिन पहले ही बीपीएससी के जरिए प्रधानशिक्षक और प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति की घोषणा की थी.

biology-by-tarun-sir

इसके बाद आज कैबिनेट ने इसकी मंजूरी भी दी है. उम्मीद है कि लोकसेवा आयोग जल्द ही विज्ञापन निकालेगा. कैबिनेट ने आज ग्रामीण इलाकों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना (Chief Minister Rural Solar Street Light Scheme) के तहत गांव की गलियां सोलर लाइट से जगमग होगी. पटना के मीठापुर में स्थित आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में 7 शैक्षणिक केंद्रों को जोड़ा गया है. ये शैक्षणिक केंद्र होंगे.

राज्य में आयुष्मान भारत के तहत लिस्टेड अस्पतालों को भुगतान के लिए 99. 68 करोड़ रूपए दिए जाएंगे. पटना के बेऊर जेल में जैमर लगाने का फैसला किया है. इस पर 19 करोड़ 52 लाख खर्च होंगे. बिहार स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड को पावर डिस्ट्रीब्यूशन की तरफ से बकाया राशि भुगतान के लिए 850 करोड़ रुपए वर्किंग कैपिटल लोन दिया जाएगा.

  • 1. स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • 2. पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स
  • 3. सेंटर ऑफ रिवर स्टडी
  • 4. सेंटर कोड ज्योग्राफिकल स्टडी 5.सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी
  • 6. सेंटर फॉर स्टीम सेल टेक्नोलॉजी और
  • 7. सेंटर फॉर फिलॉसफी

इसी के साथ सभी अंचल में 1-1 ,सभी 101 अनुमंडलों में 1-1 और सभी जिलों में 2-2 ईटीएस मशीन लगाई जाएगी. इसके लिए कुल 711 मशीनों की खरीददारी होगी. एक मशीन की कीमत छह लाख होती है और इस तरह 42 करोड़ 66 लाख खर्च होंगे.

Source: Zee News

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *