पटना : राज्य में शराब के साथ ही अन्य मादक पदार्थाें की तस्करी को लेकर बिहार पुलिस अपनी कार्रवाई लगातार वृद्धि कर रही है। मादक पदार्थो के खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई और पुलिस ने बड़ी मात्र में गांजा और चरस जैसे नशीले पदार्थ जब्त किए हैं। बीते वर्ष अक्टूबर तक के आंकड़ों पर गौर करें तो पुलिस ने करीब 17401 किलोग्राम गांजा, 392.90 किलोग्राम चरस जब्त की।

जाली नोट भी खूब पकड़े गए : मादक पदाथोर्ं के साथ ही पुलिस ने अपनी कार्रवाई में काफी मात्र में जाली नोट भी बरामद किए हैं। 2021 में अगल-अलग कार्रवाई में तकरीबन 24.85 लाख मूल्य के जाली नोट बरामद किए गए। साथ ही बीते वर्ष चोरी गई 19 मूर्तियां भी बरामद की गई।

अपराधियों की संपत्ति जब्ती का प्रस्ताव सूत्रों के अनुसार पिछले वर्ष आठ अपराधियों की संपत्ति जब्ती का प्रस्ताव प्रवर्तन निदेशालय को भेजा गया है। अपराध से अर्जित की गई इनकी 3.22 करोड़ की चल-अचल संपत्ति पर कभी भी ईडी कब्जा ले सकती है।

कार्रवाई

बीते वर्ष करीब 25 लाख मूल्य के जाली नोट भी किए गए बरामद

साइबर सेनानी समूह में लगातार जुड़ रहे लोग

अफवाहों पर लगाम लगाने और पुलिस तक सूचना देने के लिए गठित साइबर सेनानी समूह से लोग लगातार जुड़े रहे हैं। जानकारी के अनुसार अब तक तकरीबन तीन लाख लोग इस समूह से जुड़ चुके हैं। यह समूह एक वाटसअप समूह है जो थाना, अनुमंडल, जिला और मुख्यालय स्तर पर बना है।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

सीसीपीडब्ल्यूसी के तहत 1616 शिकायतों पर कार्रवाई

बच्चों और महिलाओं के खिलाफ होनेवाले साइबर अपराध पर भी आर्थिक अपराध की निगाहें हैं। सीसीपीडब्ल्यू योजना के तहत आनलाइन साइबर क्राइम रिपोटिर्ंग पोर्टल के जरिए मिले विभिन्न तरह की 1616 शिकायतों पर भी आवश्यक कार्रवाई की गई। साइबर अपराध के 68 मामलों में ईओयू द्वारा जिला पुलिस को तकनीकी सहयोग दिया गया।

Source : Dainik Jagran

clat

nps-builders

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *