जवानी के साथ जीवन का पूरा हिस्सा देश के दुश्मनों से लड़ने में बिता देने वाले सेवानृत्त सार्जेंट ने कभी सोचा नहीं होगा कि देश सेवा का उसे ये सिला मिलेगा. जी हां, बिहार के दानापुर में रहने वाले देश के वीर सार्जेंट के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा है. प्रशासन की नाक के नीचे दबंगों ने उनके घर पर कब्जा कर लिया है. उन्हें खदेड़ने के साथ जान से मारने की धमकी दे रहे हैं. बुजुर्ग और बीमार सार्जेंट ने देश सेवा में पूरा जीवन गंवा दिया और अब अपनी घर की जमीन बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

क्या है पूरा मामला

1965 और 1971 के युद्ध में पाकिस्तानियों के दांत खट्टे कर देने वाले रिटायर्ड सार्जेंट पारसनाथ दुबे लोकल दबंगों से परेशान हैं. पारसनाथ दुबे के घर पर स्थानीय दबंगों ने कब्जा कर लिया है. दानापुर कैंट एरिया के 35 जेनरल स्किवर्ड रोड में 1997 से रहने वाले पारसनाथ दुबे दबंगों की दबंगई से बुरी तरह आहत हैं. हाल के दिनों में बीमारी से परेशान बुजुर्ग सार्जेंट इलाज के लिए अपनी बेटी के पास मुंबई चले गए. फिर क्या था दबंगों की नजर उनके घर पर पड़ी और उन्होंने ताला तोड़कर पूरे घर को कब्जे में कर लिया. घर का सामान गायब कर दिया और पूरा घर खुद का बताने लगे.

clat

मुंबई में करा रहे थे इलाज, आना पड़ा दानापुर

पारसनाथ दुबे और उनकी पत्नी मुंबई में बेटी के पास इलाज करा रहे थे. इसी दौरान दुबे को अपने घर की सहयोगी नौकरानी से पता चला कि उनके घर पर कब्जा हो गया है और दबंग उसे घर में साफ-सफाई करने के लिए घुसने नहीं दे रहे हैं. उसके बाद सार्जेंट भागे-भागे पत्नी के साथ दानापुर पहुंचे. तबतक बहुत देर हो चुकी थी. दबंगों ने घर पर कब्जा कर लिया था और उन्हे घुसने नहीं दे रहे थे. साथ में आई बेटी ने उन्हें समझाने की कोशिश की. उसे भी घर के अंदर जाने नहीं दिया. जब मां और सार्जेंट की पत्नी पुलिस को लेकर घर पर पहुंचे, उसके बाद भी दबंगों ने घर के अंदर जाने नहीं दिया.

सार्जेंट की पत्नी ने दर्ज कराया मुकदमा

दबंगों की दबंगई से परेशान सार्जेंट परिवार ने दानापुर थाने में मामला दर्ज करया है. सार्जेंट की पत्नी प्रभावति देवी अपनी बेटी के साथ मिलकर लगातार पुलिस से न्याय की मांग कर रही हैं, लेकिन अभी तक पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि दबंगों का पुलिस से सांठगांठ है, ये दबंग लगातार इलाके में कई मकानों पर कब्जा कर उसे जबरन बेंच चुके हैं. मामला मीडिया में आने के बाद भी पुलिस अभी तक जाग नहीं पाई है. सार्जेंट का पूरा परिवार न्याय की आस में पुलिस की ओर टकटकी लगाकर देख रहा है.

पुलिस ने कहा- जांच जारी है

वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि मामले में जांच जारी है. कार्रवाई की जा रही है. दानापुर थाने के एसआई धीरेंद्र ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि उन्होंने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है. पुलिस अपने स्तर से जांच कर रही है. पारसनाथ दुबे के परिवार की ओर से जिस शख्स संदीप पर आरोप लगाया जा रहा है, उससे भी पूछताछ की जा रही है. पुलिस जल्द ही मामले में कड़ा फैसला लेगी. फिलहाल, देश की सेवा में अपनी जवानी कुर्बान कर देने वाला जवान अपनी जमीन के लिए लड़ाई लड़ने को विवश है.

Source : Aaj Tak

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *