टी20 वर्ल्ड कप की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. आईसीसी की ओर से इसका शेड्यूल घोषित किया जा चुका है. भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें एक ग्रुप में हैं और दोनों की भिड़ंत 24 अक्टूबर को होगी. टूर्नामेंट के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होने हैं. यूएई और ओमान में होने वाले टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें उतर ही हैं. भारत और पाकिस्तान दोनों ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

आईसीसी से बात करते हुए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो रहा है. यह हमारे घर जैसा है. मालूम हो कि श्रीलंका की टीम पर हमले के बाद पाकिस्तान ने सालों तक घरेलू मुकाबले यूएई में ही खेले. शायद बाबर आजम अपने बयान से टीम इंडिया को चेतावनी दे रहे थे कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ तैयारी के साथ उतरना होगा. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड पाकिस्तान के फेवर में नहीं है. भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में कुल 5 मुकाबले खेले गए हैं. सभी में पाक को हार मिली है.

टॉप टीमों को दी मात

आईसीसी की वेबसाइट पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा, “पाकिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप एक घरेलू आयोजन की तरह है, क्योंकि एक दशक से हम यूएई में मुकाबला खेल रहे हैं. हमने इस दौरान अच्छा खेल ही नहीं दिखाया, बल्कि टॉप टीमों को हराकर रैंकिंग में टाॅप पर भी पहुंचे.’ उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी उत्साहित और प्रेरित हैं. इस टूर्नामेंट को हम खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी श्रेष्ठता को फिर से स्थापित करने के मौके के रूप में देखते हैं. यह हमारे लिए सबसे उपयुक्त भी है.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करना चाहेंगे

टी20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान का दौरे करेंगी और टी20 के मुकाबले खेलेंगी. इसे लेकर बाबर आजम ने कहा कि हम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का उपयोग करेंगे. हम केवल अपनी कमियों को दूर नहीं करेंगे, बल्कि अधिक से अधिक मैच भी जीतना चाहेंगे, जिससे वर्ल्ड कप से पहले लय को बरकरार रखा जा सकें. यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन है. पाकिस्तान ने एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

गौतम गंभीर का बाबर आजम पर पलटवार, कहा- IPL के चलते भारत के पास होगा यूएई में होम एडवांटेज

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि टी20 विश्व कप से पहले यूएई में आईपीएल खेलने के चलते टीम इंडिया का पलड़ा इस टूर्नामेंट में भारी रहेगा. गंभीर ने कहा है कि कई लोगों का मानना है कि यूएई के हालात पाकिस्तान के हक में रहेंगे, लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता हूं. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस विश्व कप से ठीक पहले यूएई में आईपीएल खेलेंगे और मुझे लगता है कि इसके चलते यूएई में हालात उनके पक्ष में ज्यादा रहेंगे. भारत टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को मैदान में उतरेगा.

गौतम गंभीर ने कहा, “टी20 में कुछ भी अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है. हालांकि अगर आप कहते है कि पाकिस्तान ज्यादातर क्रिकेट यूएई में खेलता है इसलिए उसके पास होम एडवांटेज होगा तो मैं ऐसा नहीं मानता. मेरे ख्याल से भारत के पास पाकिस्तान के मुकाबले कहीं ज्यादा होम एडवांटेज होगा क्योंकि हम विश्व कप से एक महीने पहले यूएई में ही आईपीएल के बचे हुए मैच खेलने जा रहे हैं.”

टी20 विश्व कप में बेहद काम आएगा आईपीएल का अनुभव

गौतम गंभीर ने कहा, “जब आप आईपीएल जैसा मजबूत टूर्नामेंट खेलेने के बाद वर्ल्ड कप में मुक़ाबले के लिए उतरते हो तो आपकी तैयारी बहुत शानदार रहती है. द्वीपक्षीय सीरीज खेलेने के मुकाबले आईपीएल का अनुभव टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आपके बेहद काम आ सकता है.”

साथ ही गंभीर ने कहा, “आईपीएल में क्रिकेट की क्वॉलिटी किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से कम नहीं है. आप खुद सोचिए एक तरफ आप दक्षिण अफ़्रीका या श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलकर टी20 विश्व कप में जाते हैं और एक तरफ आपके पास आईपीएल का अनुभव होता है. इन दोनों में से आईपीएल का अनुभव आपके ज्यादा काम आएगा. इसलिए होम एडवांटेज ज्यादा भारत के पक्ष में होगा ना कि पाकिस्तान या किसी अन्य टीम के.”

बाबर आजम ने बताया था यूएई के हालात को पाकिस्तान के लिए अनुकूल

बता दें कि, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि, टी20 विश्व कप के दौरान यूएई के हालात उनकी टीम के लिए अनुकूल होंगे. आजम ने कहा कि हम पिछले कई सालों से यहां लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. यहां खेलना हमारे लिए घरेलू मैदानों में खेलने जैसा ही है. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी यहां की प्लेइंग कंडिशन से अच्छी तरह वाकिफ हैं और टी20 विश्व कप के दौरान हमें इस बात का बेहद फायदा मिलेगा.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *