आज भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि है. इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की है. इसके अलावा राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया है और उनके स्मारक सदैव अटल पर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी है. बता दें कि वाजपेयी की पुण्यतिथि पर बीजेपी ने ट्वीट भी किया है और लिखा है कि भाजपा के पितृ पुरुष, करोड़ों कार्यकर्ताओं के पथ प्रदर्शक और हमेशा प्ररेणा स्रोत पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न से सम्मानित अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि.

सदैव अटल स्मारक पर मौजूद रहे ये नेता

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, गृह मंत्री अमित शाह ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.

3 बार देश के प्रधानमंत्री रहे वाजपेयी

बता दें कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. साल 2014 मे उन्हें देश का सबसे बड़ा सम्मान भारत रत्न मिला था. 16 अगस्त 2018 को उनका लंबी अवधि की बीमारी के चलते निधन हो गया था.

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ था जन्म

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. भाजपा के दिग्गज नेता और प्रधानमंत्री के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी कवि, लेखक, पत्रकार और प्रखर वक्ता भी थे. वह जनसंघ के संस्थापकों में से एक थे. वाजपेयी एक ऐसे नेता थे, जिन्हें हर राजनैतिक दल स्वीकार करता था.

वाजपेयी को मिले ये पुरस्कार

वाजपेयी को 1992 में पद्म विभूषण

1993 में कानपुर विश्वविद्यालय से डी लिट की उपाधि मिली थी

1994 में वाजपेयी को लोकमान्य तिलक पुरस्कार

1994 में श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार और भारत रत्न पंडित गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार से नवाजा गया

2015 में मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय जिया लाल बैरवा (देवली) से डी लिट की उपाधि मिली

बांग्लादेश सरकार की तरफ से ‘फ्रेंड्स ऑफ बांग्लादेश लिबरेशन वॉर अवॉर्ड’

भारत सरकार की ओर से देश के सबसे बड़े पुरस्कार भारतरत्न से सम्मानित किया गया

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *