हिमाचल प्रदेश में कोविड कर्फ्यू में ढील मिलने और पड़ोसी राज्‍यों में पड़ रही गर्मी के बीच यहां पर्यटन स्‍थल पूरी तरह से पैक हो गए हैं। पर्यटन नगरी मनाली ओवर क्राउडेड हो गई है। यहां इस वीकेंड पर सभी होटल पैक हो गए थे व पर्यटक सड़कों पर थे। मनाली में पर्यटकों की उमड़ी भीड़ बड़े खतरे का कारण बन सकती है। यही कारण है पर्यटन नगरी मनाली ट्विटर पर कोविड की तीसरी लहर के साथ ट्रेंड कर रहा है।

ट्विटर पर यूजर लिख रहे हैं मनाली में भीड़ उमड़ी है और होटल में बेड फुल हैं, यही हाल रहा तो जल्‍द ही अस्‍पताल में भी बेड फुल की स्थिति दोबारा देखने को मिल सकती है। अन्‍य यूजर लिख रहे हैं मानसिक शांति की तलाश में हमेशा के लिए ही शांति मिल जाएगी।

शनिवार को मनाली में तीन हजार पर्यटक वाहन पहुंचे, जबकि रविवार को यह आंकड़ा 1800 रहा। वीकेंड पर हजारों पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे। कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। लेकिन अन्‍य राज्‍यों में पड़ रही गर्मी के कारण लोग भारी संख्‍या में मनाली का रुख कर रहे हैं। आत्‍यधिक जुट रही भीड़ आने वाले समय में कोविड की तीसरी लहर का कारण भी बन सकती है।

पर्यटक मनाली पहुंचने के बाद अटल टनल रोहतांग, लाहुल स्‍पीति व रोहतांग दर्रे का रुख कर रहे हैं। दिन में तो पर्यटक इन पर्यटन स्‍थलाें का रुख कर लेते हैं। लेकिन शाम को हजारों की संख्‍या में पर्यटक मालरोड पर पहुंच जाते हैं। इस कारण स्थिति‍ भयावह बन रही है।

वहीं, मनाली प्रशासन का कहना है वीकेंड पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ रही हैै। प्रशासन ने कोविड नियमों का पालन करवाने के लिए अतिरिक्‍त पुलिस बल तैनात किया हुआ है।

मनाली ही नहीं अन्‍य पर्यटन स्‍थलों में भी जुटने लगी भीड़

हिमाचल प्रदेश के अन्‍य पर्यटन स्‍थलों में भी सैललानियों की भीड़ जुटने लगी है। डलहौजी, शिमला व धर्मशाला सहित मंडी व कांगड़ा की सीमा पर बसे बरोट में भी पर्यटकों की भीड़ लगी है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात और मध्य प्रदेश से पर्यटक बरोट की वादियों का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं। बरोट में होटल व सरकारी रेस्ट हाउस बुक पूरी तरह बुक हैं तो प्राइवेट गेस्ट हाउस में भी सैलानियों को कमरा नहीं मिल रहा है।

maths-point-by-neetesh-sir

vaishali-institue

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *