बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 15 योजनाओं का शिलान्यास और 12 योजनाओं का उद्घाटन किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत अलग-अलग जिलों में 15 योजनाओं का उद्घाटन और कई योजनाओं का शिलान्यास किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हम लोगों को बिहार में काम करने का मौका मिला, हम लोगों ने नगरों के विकास, उनकी लगातार प्रगति और सुधार को लेकर काफी काम किया है.

महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया

उन्होंने कहा कि साल 2005 में बिहार में सिर्फ 112 शहरी निकाय थे, जो साल 2021 में बढ़कर 258 हो गए हैं. 2005 में शहरी निकायों की आबादी लगभग 81 लाख 49 हजार थी, जो साल 2021 में बढ़कर 1 करोड़ 58 लाख 71 हजार हो गई है. कई नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायतों का गठन किया गया है. इसमें ग्रामीण इलाकों को शहरी क्षेत्र में शामिल किया गया है. साल 2006 हमलोगों ने पंचायती राज चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण का प्रावधान किया. साल 2007 में नगर निकाय चुनाव में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया.

पहले पटना का था बुरा हाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पटना का बुरा हाल था. कंकड़बाग और दानापुर से सचिवालय आने में काफी परेशानी होती थी. शाम के बाद कोई दानापुर जाना नहीं चाहता था. शाम होते ही पूरा इलाका बंद हो जाता था. पहले आवागमन के इंतजाम ठीक नहीं होने और डर के कारण शाम के बाद लोग घर से बाहर नहीं निकलते थे. अब लोग देर रात तक भी पूरे पटना में आवागमन करते रहते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल से कोरोना का दौर चला है. कोरोना से बचाव को लेकर केंद्र और राज्य सरकार काफी राशि खर्च कर रही है. कोरोना के कारण कई गतिविधियां प्रतिबंधित थी. अब कई योजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए केंद्र की सरकार कई उपाय कर रही है और इसको लेकर कई गाइडलाइन जारी किया है. कोरोना से बचाव को राज्य सरकार अपने स्तर से सभी कदम उठा रही है. लेकिन सभी को सचेत और सजग रहने की जरूरत है. सभी लोग मास्क का प्रयोग जरूर करें. उन्होंने कहा कि सरकार विकास के काम को और तेजी से करेगी ताकि बिहार विकसित राज्य बने.

Source : ABP News

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *