जिला समेत पूरे उत्तर बिहार को जारी रिमझिम एवं झमाझम बारिश से अभी राहत मिलने की संभावना नहीं है। मुजफ्फरपुर जिले में गुरुवार की शाम 3 बजे तक औसत 52.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। शाम में तीन घंटे तक राहत देने के बाद फिर से देर रात तक रिमझिम एवं झमाझम बारिश होती रही। मौसम विभाग ने पूरे क्षेत्र में 24 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। वहीं, 48 घंटे तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश के दौरान तेज गति से हवा चलने तथा बिजली चमकने की संभावना है। इससे पूर्व जिले में 12 मई को औसत 15 मिमी बारिश हुई थी।

गुरुवार को लगातार बारिश होने से दिन के साथ ही रात के तापमान में तेजी से गिरावट आई है। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को दिन के तापमान में 8.4 डिग्री तो रात के तापमान में 1 डिग्री की कमी आई है। दिन का तापमान सामान्य से 12.1 डिग्री सेल्सियस कम 25 डिग्री तथा रात का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस कम 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन के तापमान में 48 घंटे में 12.3 तो रात के तापमान में 3 डिग्री की कमी आई है। मौसम विभाग ने ताऊ ते तूफान के असर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर बने एक चक्रवात के कारण पूरे उत्तर बिहार में बारिश के जारी रहने के साथ ही 24 घंटे तक इसका असर रहने की संभावना जताई है।

आंधी-बारिश से शहर में दिनभर आती-जाती रही बिजली

आंधी-बारिश से गुरुवार की सुबह जिले की बिजली आपूर्ति अस्त-व्यस्त हाे गई। इससे कई इलाकाें में लोग पानी के लिए परेशान थे। बनारस बैंक फीडर से जुड़े इलाके में पूरे दिन बिजली गुल रही। सुबह शहर के ज्यादातर इलाके में बिजली आपूर्ति बंद हो गई थी। हालांकि, एक घंटे के अंदर धीरे-धीरे कई इलाकाें में आपूर्ति शुरू की गई। चंदवारा सब स्टेशन से जुड़े बनारस बैंक फीडर में दोपहर तक परेशानी झेलनी पड़ी।

तीन पेड़ बनारस बैंक फीडर पर गिर गए थे, इससे 5 इंसुलेटर पंक्चर हो गए थे। बीएमपी-6 इलाके में भी दोपहर बाद बिजली की आवाजाही लगी रही। ऐसी ही स्थिति एसकेएमसीएच इलाके में थी। मिठनपुरा में भी बिजली ट्रिपिंग से लाेग परेशान रहे। मड़वन, कांटी, कुढ़नी, मीनापुर में सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ी। रात तक कई इलाकाें में बिजली चालू नहीं हुई।

मोतीपुर, साहेबगंज, सरैया व पारू इलाके में भी लोग परेशान रहे। एनबीपीडीसीएल अधिकारी का कहना है, शहर में ज्यादा परेशानी नहीं हुई, लेकिन ग्रामीण इलाकों में बहुत परेशानी हुई। इधर, ऊर्जा विभाग के सीनियर प्रोटोकाॅल अफसर ख्वाजा जमाल ने बताया कि ऊर्जा सचिव संजीव हंस ने कोविड डेडीकेटेड हॉस्पिटल व ऑक्सीजन प्लांट में निर्बाध बिजली आपूर्ति करने को लेकर हिदायत दी है।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *