मुजफ्फरपुर में वायु प्रदूषण का ग्राफ दीपावली के बाद लगातार ऊपर की ओर से है। सोमवार को पटना से आगे अपने शहर के प्रदूषण का ग्राफ पहुंच गया। मुजफ्फरपुर का प्रदूषण ग्राफ 351 एक्यूआइ, गया का 167 एक्यूआइ तो पटना 325 एक्यूआई पर पहुंचा।

शनिवार से बढ़ रहा लगातार स्तर

पिछले तीन दिनों से पटना व गया से आगे प्रदूषण का ग्राफ चल रहा है। सेंट्रल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को मुजफ्फरपुर का प्रदूषण का ग्राफ 356 एक्यूआइ पर था। जबकि पटना का एक्यूआइ 328 तो गया का एक्यूआइ 221 पर पहुंचा था। रविवार को प्रदूषण का स्तर मुजफ्फरपुर 347 एक्यूआइ, पटना 345 एक्यूआइ, गया 236 एक्यूआइ पर पहुंचा। सोमवार को मुजफ्फरपुर का प्रदूषण स्तर 351 एक्यूआइ, गया का 167 एक्यूआई तो पटना का ग्राफ 325 एक्यूआइ पर सिमटा।

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

सांस संबंधी बीमारी का प्रभाव बढ़ा

सदर अस्पताल के मेडिसीन विशेषज्ञ डा.सीके दास ने बताया कि प्रदूषण बढऩे से लोगों में सुबह में सांस लेने में परेशानी की शिकायतें मिल रही हैं। आम लोगों से अपील है कि वह मास्क का उपयोग करें। कचरे को इधर-उधर नहीं जलाएं। शहर में जाम भी प्रदूषण को बढ़ावा देने में सहायक हो रहा है। इससे बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है।

ये बन रहे प्रदूषण के कारण

– पुराने वाहन, मिलावटी तेल से चल रहा है उससे बढ़ रहा प्रदूषण

– शहर में उड़ रहे धूलकण तथा जाम लगने के कारण भी प्रदूषण का ग्राफ बढ़ रहा।

वायु गुणवत्ता का ये है मानक

शून्य से 50 के बीच एक्यूआइ अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Source : Dainik Jagran

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *