मुजफ्फरपुर समेत सूबे में कड़ाके की ठंड जारी है। उत्तरी-पछुआ तथा उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राज्यभर में कनकनी से जनजीवन बेहाल है। मंगलवार को राज्य के 20 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया। आधा दर्जन जिलों में शीतदिवस रहा।

clat

पूरे सूबे में कोहरा छाने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। राज्यभर में औसत न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री के बीच और औसत अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। इस कारण पूरे सूबे में शीतदिवस जैसे हालात हैं। मंगलवार को मुजफ्फरपुर के अलावा पटना, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया और सारण में शीत दिवस रहा। पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, बक्सर, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, बेगूसराय, बांका, नवादा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से रहा। नालंदा के हरनौत, सीवान के जीरादेई और समस्तीपुर के पूसा में भी तापमान दस से कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर में उत्तर पछुआ और उत्तरी हवा का प्रवाह बना हुआ है। इन हवाओं के प्रवाह के कारण राज्यभर में कनकनी के हालात पैदा हुए हैं। राज्य के पश्चिमी तथा दक्षिण मध्य के कुछ इलाकों में आने वाले 2 से 3 दिनों में शीत दिवस की स्थिति के बनने के आसार हैं।

गया का पारा सबसे नीचे

पिछले 24 घंटे में राजधानी समेत राज्य भर में मौसम शुष्क बना रहा। सूबे के अधिकतर हिस्सों में माध्यम से घना कोहरा छाया रहा। गया का पारा सबसे कम रहा। गया में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा। एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री था।

उत्तर बिहार समेत कोसी, पूर्वी बिहार व सीमांचल के जिलों में सर्दी का सितम जारी है। पछुआ हवा के कारण लोग दिन में भी घरों में दुबके रहे। शाम के समय सड़कें जल्दी वीरान हो गईं। मंगलवार को गया सूबे में सबसे ठंडा। न्यूनतम पारा लुढ़ककर 5.1 डिग्री पर पहुंच गया। मंगलवार को पटना के अलावा दरभंगा, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, गया और सारण में शीत दिवस रहा। पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, बक्सर, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, बेगूसराय, बांका, नवादा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से रहा।

भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो अगले दो दिनों यानी गुरुवार तक रात में ज्यादा ठंड होगी। वहीं बुधवार से ही दिन के मौसम के सुधार होने की संभावना है। ओस व हल्के कोहरा के कारण वायुमंडल में नमी का स्तर 95 प्रतिशत के आसपास बना हुआ है।

इधर, उत्तर बिहार के जिलों में कड़ाके की ठंड जारी है। बेतिया की व्यस्त सड़कों पर ठंड के कारण दिन में भी सन्नाटा पसरा रहा। पूर्वी चम्पारण में दुकानें तो खुली पर ग्राहक इक्का-दुक्का ही नजर आये। अस्पतालों के ओपीडी में भी मरीजों की संख्या कम हो गई है। मधुबनी में रेलवे के टिकट काउंटर पर कतार की जगह देा-चार लोग दिखे। बाजार में भी सन्नाटा पसरा रहा। समस्तीपुर में कोरोना टीकाकरण पर भी ठंड का असर दिखा। दरभंगा के डीएमसीएच में बाहर से आनेवाले मरीजों की तादाद काफी कम हो गई है। सीतामढ़ी के नेपाल से सटे इलाकों में ठंड की स्थिति और भयावह हो गई है। इधर, पूसा स्थित राजेंद्र कृषि विवि के मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि बारिश हल्के से मध्यम स्तर तक की हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सूबे में सबसे ठंडा गया रहा। न्यूनतम तापमान 5.1। गया के बाद छपरा सर्द रहा, तापमान 6.4 डिग्री रहा। इसी तरह पटना का न्यूनतम तापमान 8.4, मुजफ्फरपुर का 9.1, भागलपुर का 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम वैज्ञानिक एस के पटेल ने बताया कि लगातार दूसरे दिन अधिकतम सामान्य से पांच डिग्री और न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री से कम रहने के कारण गया में शीत दिवस की स्थिति रही। बुधवार को भी इसी तरह का ठंड रहने का अनुमान है। बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से 22 जनवरी की शाम या 23 की सुबह से बादल छा सकते हैं।

Source : Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *