दीपावली पर शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम सुबह से शहर की युद्ध स्तर पर सफाई करेगा। नगर निगम ने इसके लिए शहरवासियों से सहयोग मांगा है। घर एवं दुकान की सफाई के बाद कचरा दस बजे तक डंपिंग स्थलों पर डालने को कहा गया है। सुबह 11 बजे के बाद सड़क पर कचरा फेंकने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा। शहर के सभी प्रमुख बाजारों की निगम के कर्मचारी निगरानी करेंगे ताकि कोई भी दुकानदार या व्यक्ति सड़क पर कचरा नहीं फेंक सके।

यदि कोई ऐसा करते पकड़ा गया तो निगम उससे जुर्माना वसूल करेगा। यह जानकारी सिटी मैनेजर ओम प्रकाश ने दी है। उन्होंने कहा कि नगर निगम एक पखवारे से दिन-रात कचरे का उठाव कर रहा है। निगम जब सुबह शहर की सफाई कर लेता है। इसके बाद लोग दुकान एवं घर का कचरा सीधे सड़क पर फेंक देते हैं। इससे सुबह की सफाई का असर दो घंटे भी नहीं दिखता। उन्होंने कहा कि दीपावली के दिन नगर निगम शहर की विशेष सफाई करता है, लेकिन दुकानदार दोपहर के बाद दुकान की सफाई कर सारा कचरा सड़क पर फेंक देते हैं जिससे निगम की मेहनत पर पानी फिर जाता है।

दुकानदारों की लापरवाही से शहरवासियों को गंदगी का सामना करना पड़ता है और निगम नजर में निगम की नकारात्मक छवि बनती है। सिटी मैनेजर ने कहा कि निगम कुछ भी कर लें, शहर साफ नहीं होगा जब तक शहरवासियों का सहयोग नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि दुकानदार दुकान खुलने के बाद सफाई से निकले कचरे को सड़क पर नहीं फेंक अपने पास जमा कर रख ले और रात्रि में दुकान बंद करते समय उसे सड़क किनारे रख दे ताकि सुबह उठाव हो सके।

Source : Dainik Jagran

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *