मुजफ्फरपुर से गाेरखपुर तक विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब सीधे दिल्ली के लिए विद्युत इंजन से ट्रेनाें का परिचालन हाे सकेगा। सबसे पहले अानंद विहार जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस काे बिजली से चलाने का प्रस्ताव मुख्यालय काे भेजा गया है। वहीं विद्युत इंजन से ट्रेनों के परिचालन के लिए साेनपुर व समस्तीपुर मंडल ने मुख्यालय से 20 ट्रेंड लाेकाे पायलट की मांग की है। साथ ही डीजल लाेकाे पायलट काे ट्रेनिंग देने के लिए शेड‌्यूल बनाया जा रहा है। समस्तीपुर मंडल के डीअारएम अारके जैन ने गुरुवार काे बताया कि मुजफ्फरपुर से पनियहवा तक मंडल के क्षेत्राधिकार में विद्युतीकरण कार्य करा लिया गया है। वहीं, उतर रेलवे ने गाेरखपुर से पनियहवा तक अपने क्षेत्राधिकार में विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया है। इस कार्य का सीअारएस निरीक्षण भी हो चुका है। शीघ्र ही इस रेलखंड पर बिजली इंजन से ट्रेनाें का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

214 किमी लाइन पर डेढ़ साल में विद्युतीकरण कार्य हुआ पूरा

डीअारएम ने बताया कि मुजफ्फरपुर से पनियहवा तक 214 किमी लंबी रेल लाइन का विद्युतीकरण कार्य महज डेढ़ साल में पूरा किया गया है। यह कार्य निर्धारित समय से 6 माह पहले ही पूरा कर लिया गया। इसके साथ ही सुगाैली से रक्साैल तक 26 किमी में भी विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। रक्साैल से मुजफ्फरपुर अाैर अागे तक मिथिला समेत अन्य ट्रेनाें का परिचालन भी शुरू हाे गया है। इस कार्य पर करीब 377 कराेड़ रुपए लागत अाई है। विद्युत इंजन से ट्रेनाें के परिचालन से समय की बचत हाेगी। ट्रेनें लेटलतीफी नहीं हाेगी। यात्रियाें काे भी सुविधा हाेगी।

मुजफ्फरपुर के रास्ते भागलपुर से गांधीधाम तक चलेगी समर स्पेशल

रविवार की दाेपहर 1.40 बजे पहुंचेगी मुजफ्फरपुर

4 एसी व 10 स्लीपर कोच के साथ होंगी 20 बोगियां

मुजफ्फरपुर के रास्ते भागलपुर से गांधीधाम तक रेलवे साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन चलाएगा। गर्मी की छुट्टी में यात्रियाें की संभावित भीड़ काे देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। गुरुवार काे इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। सीपीअारअाे राजेश कुमार ने बताया कि इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में एक दिन हाेगा। यह ट्रेन 15 अप्रैल से प्रत्येक साेमवार की सुबह 6.30 बजे भागलपुर से खुलेगी। मुजफ्फरपुर सुबह 11 बजे पहुंचेगी। बुधवार काे सुबह 8 बजे गांधीधाम पहुंचेगी। इसी प्रकार गांधीधाम में यह ट्रेन 12 अप्रैल से 28 जून तक चलेगी। यह प्रत्येक शुक्रवार काे गांधीधाम से शाम 5.40 बजे खुलकर रविवार की दाेपहर 1.40 बजे मुजफ्फरपुर अाैर रात 8.15 बजे भागलपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसी-2 के एक, एसी-3 के तीन, स्लीपर के 10, जनरल- चार अाैर एसएलअार के दाे समेत कुल 20 काेच हाेंगे।

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *