जिले के 32 केंद्रों पर CET-BEd की परीक्षा 13 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में मंगलवार शाम DM-SSP ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया। परीक्षा सुचारू रूप से कराने के लिए अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश कुमार को नामित किया गया है। उसके साथ DSP मुख्यालय वैधनाथ सिंह विधि-व्यवस्था देखेंगे। परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना अनिवार्य किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि परीक्षा से पूर्व खिड़की, दरवाजे, बेंच और डेस्क को सेनेटाइज़ करवाना होगा। सभी वीक्षक और परीक्षार्थी मास्क पहन कर ही केंद्र में प्रवेश करेंगे। सेनेटाइज़र के बोतल की उपलब्धता अनिवार्य है। इसे केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर सभी कमरों में रखा जाएगा। वीक्षक दस्ताना पहनकर ही OMR शीट और क्वेश्चन बुक का वितरण करेंगे।

सीट प्लान के तहत बैठेंगे छात्र

आदेश में सिटिंग प्लान पर मुख्य रूप से फोकस किया गया है। इसमे एक बेंच पर एक ही छात्र के बैठने की व्यवस्था रहेगी। अगर किसी कारणवश दो छात्रों को बैठाना पड़ता है तो दोनों के बीच दो मीटर की दूरी अनिवार्य होगी।

48 परीक्षार्थियों पर 4 वीक्षक

प्रत्येक केंद्र पर केंद्राधीक्षक 48 परीक्षार्थियों पर 4 वीक्षक की प्रतिनियुक्ति करेंगे। प्रत्येक कक्ष में दो वीक्षक निश्चित रूप से होने चाहिए। परीक्षा शुरू होने से आधा घण्टा पूर्व केन्द्राधीक्षक अन्य वीक्षकों की मौजूदगी में क्वेश्चन बुक वाले सील बक्से की जांच करेंगे। सही पाने और सन्तुष्ट होने पर ही इसे खोलकर परीक्षार्थियों के बीच वितरण करेंगे।

सुबह नौ बजे से मिलेगा प्रवेश

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को सुबह नौ बजे से प्रवेश मिलेगा। बिना प्रवेश पत्र और फ़ोटो पहचान पत्र के केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। 10:50 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। सुबह 11 बजे से शुरू होने के बाद परीक्षा 1 बजे दोपहर समाप्त होगी। इससे पूर्व किसी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

दिव्यांगों को 20 मिनट अतिरिक्त समय मिलेगा

दिव्यांगों को 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा, जो श्रुतिलेखक के साथ परीक्षा देंगे। सभी परीक्षार्थियों को सरकार द्वारा निर्गत आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड, जिसमें फोटो लगा हो, उसे लाना अनिवार्य होगा। बिना इसके प्रवेश नहीं मिलेगी।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कैलक्यूलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, डिजिटल डायरी या सादा कागज़ लाने पर भी रोक है। इसलिए ऐसी कोई भी वस्तु लेकर नहीं जाएं, जिससे केंद्र में प्रवेश मिलने में परेशानी हो। परीक्षा के दौरान जिला नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की जाएगी। ताकि किसी भी परिस्थिति से फौरन निपटा जा सके।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *