यू-ट्यूब चीनी वीडियो ऐप टिकटॉक की तर्ज पर अपना अलग शॉट्स ऐप लॉन्‍च कर रहा है. यू-ट्यूब भारत समेत कई देशों में शॉर्ट्स ऐप के लिए 10 करोड़ डॉलर का तगड़ा फंड जारी कर रहा है. इससे वित्‍त वर्ष 2021-22 के दौरान यू-ट्यूब क्रिएटर्स शॉटर्स के जरिये हर महीने 7,400 रुपये (100 डॉलर) से लेकर 7,40,000 रुपये (10,000 डॉलर) तक की कमाई कर सकते हैं. ये भुगतान शॉट्स के व्‍यूज और एंगेजमेंट के आधार पर किया जाएगा. जुलाई 2021 के दौरान ये फंड चुनिंदा देशों में उपलब्‍ध हो जाएगा. इनमें भारत, ब्राजील, जापान, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, इंडोनेशिया और मेक्सिको शामिल हैं.

‘कोई भी क्रिएटर्स ले सकता है इसमें भाग’

यूट्यूब ने कहा कि हर महीने हम इस 10 करोड़ डॉलर के फंड से भुगतान का दावा करने के लिए हजारों क्रिएटर्स तक पहुंचेंगे. ये फंड यू-ट्यूब पर शॉर्ट्स के लिए मोनिटाइजेशन मॉडल बनाने में मदद करेगा. यह केवल यू-ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में क्रिएटर्स तक सीमित नहीं है. कोई भी क्रिएटर इसमें भाग ले सकता है. शॉर्ट्स फंड के लॉन्च के साथ क्रिएटर्स और कलाकारों को अब यू-ट्यूब पर हर महीने मोटी कमाई करने का मौका मिलेगा. यू-ट्यूब के चीफ बिजनेस ऑफिसर रॉबर्ट किनक्ल ने कहा कि क्रिएटर्स की कमाई की जड़ में विज्ञापन होते हैं. क्रिएटर्स को यू-ट्यूब पर विज्ञापनों से होने वाली कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा मिलता है.

कई तरीकों से होगी क्रिएटर्स की कमाई

यूट्यूब प्रीमियम पेड सब्सक्रिप्शन है, जो सदस्यों को यूट्यूब म्यूजिक ऐप के लिए एड-फ्री कंटेंट, बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड और प्रीमियम कंटेट में एक्सेस उपलब्‍ध कराता है. कंपनी ने कहा कि सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा यू-ट्यूब पार्टनर्स को मिलता है. चैनल मेंबरशिप के साथ क्रिएटर उन दर्शकों को विशेष सुविधाएं और कंटेंट उपलब्‍ध करा सकते हैं, जो क्रिएटर की ओर से तय कीमत पर मासिक भुगतान करने वाले सदस्य के तौर पर अपने चैनल में शामिल होते हैं. इसकेबअलावा ‘सुपर चैट’ नाम का मोनिटाइजेशन फीचर चैट स्ट्रीम में हाइलाइट किया गया मैसेज है, जो अपने पसंदीदा क्रिएटर का ध्यान आकर्षित करेगा.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *