टी-20 वर्ल्डकप के बीच बीसीसीआई की ओर से बड़ी खबर सामने आई है. पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त कर दिया गया है. बीसीसीआई ने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा, उनके सहयोगी स्टाफ का भी कार्यकाल खत्म होगा. ऐसे में टी-20 वर्ल्डकप के तुरंत बाद होने वाली न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के मुख्य कोच होंगे.

बीसीसीआई द्वारा लंबे वक्त से राहुल द्रविड़ के साथ बात की जा रही थी, लेकिन राहुल ने पहले इस पद को स्वीकारने से इनकार किया था. हालांकि, कुछ वक्त पहले UAE में हुई एक मीटिंग के बाद राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच के पद के लिए अप्लाई किया और अब उन्हें टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया गया है.

नियुक्ति पर किसने क्या कहा?

टीम इंडिया का कोच बनने के बाद राहुल द्रविड़ ने बयान जारी किया है. राहुल द्रविड़ की ओर से कहा गया है कि टीम इंडिया का कोच बनना बेहद ही गर्व की बात है. रवि शास्त्री की अगुवाई में टीम इंडिया ने बेहतरीन काम किया है, जिसे मैं आगे ले जाने की कोशिश करूंगा. मैंने कई खिलाड़ियों के साथ इंडिया ए, अंडर-19 और NCA में काम किया है, ऐसे में उनके साथ काम करने में मज़ा आएगा. अगले दो साल में बड़े इवेंट्स हैं, सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के साथ मिलकर हम गोल पूरा करने की कोशिश करेंगे.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी इस मौके पर बयान जारी किया. सौरव गांगुली ने कहा है कि राहुल द्रविड़ का हम स्वागत करते हैं, बतौर खिलाड़ी उनका रिकॉर्ड शानदार है और उनकी महानतम खिलाड़ियों में होती है. एनसीए के हेड के तौर पर उन्होंने शानदार काम किया है. हमें उम्मीद है कि वो भारतीय क्रिकेट को ऊंचाईयों पर ले जाएंगे.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस मौके पर कहा कि इस जॉब के लिए राहुल द्रविड़ से बेहतर कोई नहीं हो सकता था, हमें इससे काफी खुशी है. अगले दो साल में दो वर्ल्डकप हैं, ऐसे में पूर्व भारतीय कप्तान बिल्कुल सही चॉइस हैं.

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर:

कुल टेस्ट: 164, 13288 रन, 36 शतक, 52.31 औसत

कुल वनडे: 344, 10889 रन, 12 शतक, 39.16 औसत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राहुल द्रविड़ कई तरह की भूमिकाओं में नज़र आए हैं. वह राजस्थान रॉयल्स के साथ बतौर खिलाड़ी, फिर बतौर कोच जुड़े थे. लंबे वक्त तक वह इंडिया-A, NCA के साथ काम करते रहे. हाल ही में जब टीम इंडिया ने श्रीलंका का दौरा किया था, तब राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम इंडिया के साथ जुड़े थे.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *