भारतीय रेलवे ने गुरुवार को प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें वापस लेने का फैसला किया है. प्लेटफॉर्म टिकट में वृद्धि कोविड-19 महामारी के दौरान की गई थी. गुरुवार को रेलवे ने कहा कि अब पहले की तरह प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये होगी. रेलवे ने यह फैसला मध्य रेलवे द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें कम किए जाने के बाद लिया. कीमतें बढ़ाने के पीछे रेलवे ने तर्क दिया था कि इससे प्लेटफॉर्म पर लोगों की भीड़ इकट्ठा नहीं होगी.

मध्य रेलवे ने बुधवार को कोविड प्रतिबंधों में ढील के तौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT), दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत घटा दी है. मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार ‘कोविड -19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर सक्षम प्राधिकारी द्वारा CSMT , दादर, LTT , ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर से वापस 10 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

अब रेलवे में परोसा जाएगा खाना

बीते शुक्रवार रेलवे ने घोषणा की थी कि वे ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करेंगे. यह सेवा कोरोनावायरस महामारी के कारण बंद कर दी गई थी. रेलवे बोर्ड ने एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सामान्य ट्रेन सेवाओं को बहाल करने के लिए ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसने को फिर से शुरू करने के लिए कहा था.

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

इसमें कहा गया था कि अब महामारी से प्रभावित लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस व्‍यवस्‍था से यात्रियों को पहले की तरह सुविधा मिलने लगेगी. महामारी के दौरान भोजन न परोसने की वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही थी.

उधर मध्य रेलवे ने कहा है कि कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके उपनगरीय ट्रेन के यात्री अब रेलवे की अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) ऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं. इस ऐप को राज्य सरकार की सार्वभौमिक पास प्रणाली से जोड़ा गया है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

hondwing in Muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *